भारत-पाक मामले में फिर कूदा अमेरिका, घर में घुस कर मारने वाले बयान पर दी सलाह

US On India Pakistan Issue: अमेरिका ने भारत और पाकिस्तान से बातचीत के माध्यम से समाधान खोजने का आग्रह किया, साथ ही सीमा पार हत्याओं के आरोपों पर देश के हस्तक्षेप न करने के रुख पर भी जोर दिया.

JBT Desk
JBT Desk

US On India Pakistan Issue: भारत-पाकिस्तान के रिश्ते से हर कोई वाकिफ है, दोनों देशों के बीच किसी ना किसी मुद्दे को लेकर तनातनी का माहौल बना रहता है. बीते दिनों राजनाथ सिंह के बाद पीएम मोदी का भी पाकिस्तान को लेकर एक बयान सामने आया था जिसमें प्रधामंत्री मोदी ने कहा था कि "भारत आतंकवादियों को मारने के लिए सीमा पार करने से नहीं हिचकिचाएगा.'' इस मामले पर अब अमेरिका की प्रतिक्रिया सामने आई है. 

'बातचीत से हल हो समस्या'

संयुक्त राज्य अमेरिका के विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने पाकिस्तानी धरती पर भारत के आतंकवाद विरोधी अभियानों के संबंध में आरोपों पर टिप्पणी करते हुए कहा कि ''भारत और पाकिस्तान को देश के गैर-हस्तक्षेप के रुख को दोहराते हुए बातचीत के माध्यम से समाधान तलाशना चाहिए.''

विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा, "जैसा कि मैंने पहले कहा है, संयुक्त राज्य अमेरिका इसके बीच में नहीं आने वाला है, लेकिन हम भारत और पाकिस्तान दोनों को तनाव से बचने और बातचीत के माध्यम से समाधान खोजने के लिए प्रोत्साहित करते हैं." उन्होंने ये बात तब कही जब उनसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हालिया बयान के बारे में पूछा गया. 

क्या कहा था पीएम ने? 

रिपोर्ट के कुछ दिनों बाद, उत्तराखंड के ऋषिकेश में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने कहा था, "आज, देश में एक मजबूत सरकार है, इस मजबूत मोदी सरकार के तहत, आतंकवादियों को घर में घुस के मारा जाता है."  आपको बता दें कि इसके पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी कहा था कि सरकार देश की शांति भंग करने की कोशिश करने वाले आतंकवादियों को नहीं बख्शेगी और अगर वे पाकिस्तान वापस भाग भी जाते हैं तो भी उनको वहीं जाकर मारेंगे. 

पाकिस्तान ने जताया था ऐतराज़

इस बीच, पाकिस्तान ने इन टिप्पणियों को "भड़काऊ" और "अदूरदर्शी" बताया और कहा कि इस तरह की बयानबाजी केवल रचनात्मक जुड़ाव की संभावनाओं को रोकती है". इसमें यह भी कहा गया है कि "पाकिस्तान ने हमेशा इलाके में शांति के लिए अपनी कोशिश की है."

calender
17 April 2024, 09:39 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो