America: भारतीय मूल की जज के सामने कटघरे में घंटो खड़े रहे ट्रंप, भारतवासियों के लिए गर्व की तस्वीर  

जिन जज के सामने वे घंटों तक अपराधी की भांति कटघरे में खड़े रहे वह जज भारतीय मूल की मोक्सिला उपाध्याय हैं.

Akshay Singh
Akshay Singh

America: कुछ तस्वीरें ऐसी होती हैं जो बिना कहे ही अपने आप में बहुत कुछ कह जाती हैं. एक ऐसी ही तस्वीर देखने को मिली अमेरिका से जहां अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कटघरे में खड़े दिखे. मगर यह महत्वपूर्ण नहीं है कि डोनाल्ड ट्रंप कटघरे में है. महत्वपूर्ण यह है कि जिन जज के सामने वे घंटों तक अपराधी की भांति कटघरे में खड़े रहे वह जज भारतीय मूल की मोक्सिला उपाध्याय हैं. जस्टिस मोक्सिला उपाध्याय के समक्ष डोनाल्ड ट्रंप प्रारंभिक सुनवाई के लिए पेश हुए थे। 

पिछले राष्ट्रपति पद के चनाव के बाद चुनाव के परिणामों को बदलने के मामले के आरोप को लेकर डोनाल्ड ट्रंप कटघरे में खड़े थे. 

ट्रंप ने भारतीय मूल की अमेरिकी न्यायाधीश मजिस्ट्रेट मोक्सिला उपाध्याय की अदालत में जुर्म स्वीकार नहीं करने संबंधित याचिका दाखिल की थी.

मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि जस्टिस उपाध्याय वाशिंगटन में ई बैरेट प्रिटीमैन फेडरल कोर्टहाउस में 6 जनवरी 2021 की हिंसा से जुड़े मामले के कई प्रतिवादियों के मुकदमे की सुनवाई कर रही हैं. 

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के मामले में भारतीय मूल की जो जज सुनवाई कर रही हैं उनका जन्म गुजरात में मिसौरी के पास हुआ था. 

अमेरिका में जाकर इन्होंने कानून की पढ़ाई की और वर्ष 2021-22 से न्यायाधीश उपाध्याय को इस अदालत की शिकायत ससिति में सेवा देने के लिए नियुक्त कर लिया गया।

calender
04 August 2023, 11:12 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो