China: यौन उत्पीड़न से बचने के लिए चीन के स्कूल में सुनाया गया अजीब फरमान, हंसी मजाक के साथ कपड़ों पर पाबंदी 

स्कूल की तरफ से कहा गया है कि लड़कियों को पारदर्शी और छोटे कपड़े पहनने से परहेज करना चाहिए. 

Akshay Singh
Akshay Singh

China: चीन के दक्षिणी भाग में एक स्कूल में लड़कियों को यौन उत्पीड़न से बचने के लिए अजीब सी बाते बताई गई हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो उन्हें ज्यादा हंसी-मजाक न करने और ढंग के कपड़े पहनने की सलाह दी गई है. बताया जा रहा है कि स्कूल की तरफ से कहा गया है कि लड़कियों को पारदर्शी और छोटे कपड़े पहनने से परहेज करना चाहिए. 

चीन के इस स्कूल की तरफ से जब से यह फरमान जारी हुआ है तब से लगातार चीनी सोशल मीडिया पर इसकी आलोचना हो रही है. स्थानी लोगों ने और खासकर महिलाओं ने स्कूल के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. 

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यह स्कूल चीन के दक्षिणी हिस्से में गुआंग्डोंग प्रांत के झाओकिंग शहर में है. बता दें कि चीन में मानसिक स्वास्थ्य शिक्षा कक्षा के अंतर्गत छात्रों को यौन शिक्षा दी जाती है. इसमें छात्रों को यौन शिक्षा से जुड़े विभिन्न आयामों को बारे में जानकानी दि जाती है. 

बताया जा रहा है कि इसी के तहत कुछ स्टडी मटेरियल प्रोवाइड किया गया था जिसमें इस तरह के बयान दर्ज हैं. इनमें कहा गया है कि लड़कियों को यौन उत्पीड़न इसलिए झेलना होता है क्योंकि वे भड़कीले कपड़े पहनते हैं और चुलबुला व्यवहार करती हैं. 

बता दें कि जब से ऐसे बयान सामने आए हैं लोगों में नाराजगी है. लोग सोशल मीडिया पर इसका विरोध जताते हुए यह भी कह रहे हैं कि यह लैंगिक असमानता को बढ़ाता है और रूढ़िवादी सोच को का प्रतीक है. 

calender
15 August 2023, 09:54 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो