G-20 Summit: चीन को जी-20 में 'वसुधैव कुटुम्बकम्' के इस्तेमाल पर भी आपत्ति, भारत ने दिया ये जवाब

G-20 Summit: चीन ने जी-20 के लोगो में संस्कृत श्लोक 'वसुधैव कुटुंबकम्' पर आपत्ति जताई थी. अब इस पर भारत के विदेश मंत्रालय का बयान सामने आया है. जबकि कई देशों ने भारत का पक्ष लेते हुए कहा कि भारत को ऐसा करने का विशेषाधिकार है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

G-20 Summit 2023: चीन ने जी-20 के लोगो में संस्कृत श्लोक 'वसुधैव कुटुंबकम' (दुनिया एक परिवार है) शब्द को एक थीम के रूप में शामिल करने पर आपत्ति जताई थी. चीन ने कहा था कि इस भाषा की यूएन की तरफ से मान्यता नहीं दी गई है. हालांकि, कई देशों ने भारत का पक्ष लेते हुए कहा था कि G-20 आयोजनों का विषय तय करना अध्यक्ष पद और मेजबान राष्ट्र का विशेषाधिकार है. बता दें कि इस साल भारत जी-20 की मेजबानी कर रहा है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत के विदेश मंत्रालय ने जी-20 के लोगो में 'वसुधैव कुटुंबकम्' शब्द का इस्तेमाल करने और चीन के बयान पर अपनी प्रतिक्रिया दी है. विदेश मंत्रालय ने कहा कि वह इस श्लोक के सिर्फ अंग्रेजी अनुवाद- “एक दुनिया, एक परिवार, एक भविष्य” का इस्तेमाल ही दस्तावेजों और बयानों में कर रहा है. विदेश मंत्रालय ने कहा, “जी-20 की कामकाजी भाषा अंग्रेजी ही है.” चीन ने जी-20 के दस्तावेजों में संस्कृत जैसी गैर-संयुक्त राष्ट्र भाषा के इस्तेमाल पर आपत्ति जताई थी.

चीन ने कहा था जी-20 दस्तावेज आधिकारिक तौर पर 'वसुधैव कुटुंबकम' शब्द का उपयोग नहीं कर सकते. ये एक एक संस्कृत भाषा का शब्द है और इस भाषा को संयुक्त राष्ट्र (यूएन) की तरफ से छह आधिकारिक भाषाओं में शामिल नहीं किया गया है. ज​बकि जी-20 में भाग लेने वाले ज्यादातर देशों ने भारत का लेते हुए कहा था कि G-20 आयोजनों का विषय तय करना अध्यक्ष देश और मेजबान राष्ट्र का विशेषाधिकार है. 

calender
12 August 2023, 09:51 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो