Israel-Hamas War: हमास ने 13 इजरायली बंधक रिहाई के बाद रेड क्रॉस को सौंपे

Israel-Hamas War: इजरायल और हमास के बीच चार दिन के युद्ध विराम समझौते शुक्रवार, (24 नवंबर) से शुरू हो गया है. इसी के तहत गाजा में हमास के बनाए गए बंधकों का पहले ग्रुप को रिहा किया गया है.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

Israel-Hamas War: इजरायल और हमास के बीच चार दिन के युद्ध विराम समझौते शुक्रवार (24 नवंबर) से शुरू हो गया है. इसी के तहत गाजा में हमास के बनाए गए बंधकों का पहले ग्रुप को रिहा किया गया है. द टाइम्स ऑफ़ इज़राइल की रिपोर्ट के अनुसार, इज़राइल और हमास के बीच बंधक सौदे के हिस्से के रूप में, इज़राइली बंधकों के पहले समूह को रेड क्रॉस के लिए अंतर्राष्ट्रीय समिति के कर्मचारियों को सौंप दिया गया है.

द टाइम्स ऑफ इज़राइल ने एक इजरायली अधिकारी के हवाले से बताया कि एम्बुलेंस में 13 इजरायली बंधक दक्षिणी गाजा के खान यूनिस से राफा क्रॉसिंग की ओर इजरायल की ओर जा रहे हैं. इन 13 बंधकों में महिलाएं और बच्चे शामिल हैं. हमास ने इज़राइल के साथ संघर्ष विराम के चार दिनों के दौरान लगभग 50 बंधकों को रिहा करने पर सहमति व्यक्त की है, जिनमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं.

39 कैदियों को रिहा करेगा इजरायल

द टाइम्स ऑफ इज़राइल की रिपोर्ट के अनुसार, दोनों पक्ष इस बात पर सहमत हुए कि प्रत्येक 10 इजरायली बंधकों के लिए एक अतिरिक्त दिन के लिए युद्धविराम के विस्तार के बदले में हमास अंततः अधिक बंधकों को मुक्त कर सकता है. रिहा किए गए बंधक लगभग 240 लोगों में से एक छोटा समूह है, जिन्हें 7 अक्टूबर से हमास के आतंकवादियों ने बंधक बना रखा था, जब हमास ने इज़राइल पर हमला किया था.

समाचार रिपोर्ट के मुताबिक, इज़राइल आतंकवादी अपराधों के लिए बंद 150 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा करने के लिए तैयार है. 50 इजारयली के बदले में रिहा होने वाले सभी कैदी महिलाएं और नाबालिग होंगे. इज़राइल पहले 13 इज़राइलियों की वापसी के बदले में 39 कैदियों को रिहा करेगा.

इजरायली पीएमओ कार्यालय ने दी जानकारी

इज़रायल के प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक्स पर पोस्ट किए गए एक बयान में घोषणा की कि इज़राइल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और रक्षा मंत्री योव गैलेंट हमास की कैद से रिहा किए गए इजरायलियों को लाने के लिए ऑपरेशन के प्रबंधन की बारीकी से निगरानी करेंगे. उन्होंने कहा, "ऑपरेशन के दौरान, प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और रक्षा मंत्री योव गैलेंट तेल अवीव के किर्या में आईडीएफ संचालन शाखा नियंत्रण केंद्र में मौजूद रहेंगे.

calender
24 November 2023, 08:30 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो