India-Canada: तो क्या चीन-पाकिस्तान के लिए भारत से बगावत कर बैठे ट्रूडो? कनाडाई मीडिया में चल रही थ्योरी 

कनाडा जी20 के बाद अपने देश पहुंचते ही जिस प्रकार से भारत के खिलाफ बिगुल फूंक दिया है उसका विरोध उनके देश की मीडिया और जनता ही कर रही है.

Akshay Singh
Akshay Singh

India-Canada: ऐसा समय जब भारत दुनिया की सबसे तेजी से उभरती हुई अर्थव्यवस्था है और दुनिया के अंदर जिसका महत्व लगातार बढ़ता जा रहा है उससे बगावत करने के पीछे का कारण किसी को समझ नहीं आ रहा है. कनाडा जी20 के बाद अपने देश पहुंचते ही जिस प्रकार से भारत के खिलाफ बिगुल फूंक दिया है उसका विरोध उनके देश की मीडिया और जनता ही कर रही है. कहा जा रहा है कि ट्रूडो ने पाकिस्तान और चीन के चक्कर में भारत से पंगा ले लिया है. 

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कनाडाई पत्रकार डेनियल बोर्डमैन ने जस्टिन ट्रूडो के इस कदम के पीछे का सच बयां किया है. डेनियल बोर्डमैन के मुताबिक इसके पीछे पाकिस्तान और चीन से मिलने वाला समर्थन है. उन्होंने कहा कि हमारे ट्रूडो ने भारत से झगड़ा क्यों शुरू किया, इसके पीछे कनाडा में यही थ्योरी चल रही है. 

खबरों की मानें तो पत्रकार डेनियल का कहना है कि जस्टिन ट्रूडो भारत से क्यों उलझ रहे हैं इसके पीछे कोई अहम वजह भी नजर आती. उन्होंने कहा कि विदेश नीति के लिहाज से भी इसे किसी भी प्रकार से जायज नहीं ठहराया जा सकता. 

बता दें कि इस विवाद की शुरुआत तब हुई जब कनाडा की ट्रूडो सरकार ने निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंट के शामिल होने की संभावना के बल पर भारत सरकार पर प्रश्नचिन्ह लगा दिए थे. इसी के साथ ही कनाडा सरकार ने एक भारतीय अधिकारी को भी निष्कासित कर दिया था. 

इसके बाद से ही दोनों देशों के बीच विवाद बढ़ गया. भारत के विदेश मंत्रालय ने कनाडाई राजनयिक को तलब किया और 5 दिनों के अंदर देश छोड़ने का आदेश सुना दिया. इन्हीं सबके बीच भारत ने कनाडा यात्रा करने वाले यात्रियों को अत्यधिक सावधानी बरतने का परामर्श जारी कर दिया. इस सबंध में सरकार ने कनाडा से भारत की यात्रा के लिए आने वाले लोगों के लिए भी वीजा कैंसल कर दिया. 

calender
21 September 2023, 09:50 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो