Israel Hamas War: इजरायली बमबारी में हमास के खुफिया ब्यूरो का डिप्टी चीफ ढेर, एयरस्ट्राइक में 50 बंधकों की मौत

Israel Hamas War: इजरायल और हमास के बीच जारी जंग में सात हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई. मरने वालों में ज्यादातर महिलाएं और बच्चे शामिल है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Israel Hamas War: इजरायली सेना गजा पट्टी में लगातार बमबारी कर रही है. गुरुवार को इजरायल डिफेंस फोर्स (आईडीएफ) ने दावा किया है कि गजा में इजरायली सेना के हवाई हमले में हमास के खुफिया ब्यूरो का डिप्टी चीफ शादी बरुद मारा गया है. दरअसल, आईडीएफ ने शादी बरुद पर सात अक्टूबर को दक्षिणी इजरायल में हमले की साजिश रचने और इसके लिए हमास नेता याह्या सिनवार के साथ काम करने का आरोप लगाया था.

इजरायली डिफेंस फोर्स ने एक्स पर एक बयान में कहा कि इससे पहले बरुद ने खान यूनिस क्षेत्र में बटालियनों का नेतृत्व किया और हमास आतंकवादी समूह के खुफिया ब्यूरो में विभिन्न पदों पर काम किया है. इजरायली सेना ने कहा कि हम बर्बर हमलों के लिए जिम्मेदार हमास नेताओं और आतंकियों पर हमला करना और उन्हें खत्म करना जारी रखेंगे. आईडीएफ का कहना है कि बरुद इजरायली नागरिकों के खिलाफ कई आतंकवादी हमलों की साजिश रचने में भी शामिल था.

एयरस्ट्राइक में मारे गए 50 बंधक-हमास

हमास हमले के बाद से इजरायली एयरफोर्स लगातार गजा पट्टी में बमबारी कर रही हैं. गुरुवार को हमास ने दावा किया है कि इजरायल की एयरस्ट्राइक में 50 बंधकों की मौत हो गई हैं. हमास के सैन्य प्रवक्ता अबू ओबैदा ने इसकी जानकारी दी है. इजरायल ने दावा किया था कि हमास ने गजा में कम से कम 224 लोगों को बंधक बनाया हुआ है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गजा में 1600 से ज्यादा लोगों के लापता होने की खबर है. इनमें 900 और महिलाएं शामिल है. माना जा रहा है कि हवाई हमले में नष्ट हो चुकी इमारतों के नीचे कई लोगों के दबे होने की आशंका है.

7000 से ज्यादा फलस्तीनी मारे गए 

गजा में इजरायली सेना की बमबारी में अब तक 7,028 फलस्तीनी मारे जा चुके है. मरने वालों में ज्यादातर बच्चे और महिलाएं शामिल है. हमास द्वारा संचालित गजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि मरने वालों में 2,913 बच्चे, 1,709 महिलाएं और 397 बुजुर्ग शामिल हैं. यूनिसेफ ने गजा में 3000 बच्चों के मारे जाने की निंदा की है. यूनिसेफ ने कहा कि गजा में तनाव कम नहीं होगा. हर दिन मृतकों का आंकड़ा बढ़ता जाएगा.

अरब देशों ने की नागरिकों को निशाना बनाने की निंदा

बहरीन, मिस्र, कतर, जॉर्डन, कुवैत, मोरक्को, ओमान, सऊदी अरब और यूएई ने एक संयुक्त बयान जारी कर गजा में आम नागरिकों को निशाना बनाने और अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का उल्लंघन की निंदा की है.

calender
27 October 2023, 07:08 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो