Israel-Hamas War: इजरायल हमले के बाद 200 से अधिक बंधकों को 'शिफा अस्पताल' ही क्यों लाया हमास, सर्च ऑपरेशन में मिली हमास की सुरंग

Israel-Hamas War: 'इजरायस डिफेंस फोर्स' (Israeli Defense Force) ने ''गाजा'' को 'अल शिफा हॉस्पिटल' का एक वीडिया जारी किया है. 

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

Israel-Hamas War: इजरायल-हमास के युद्ध को 7 अक्टूबर के बाद से एक महीने से अधिक समय हो गया है. बता दें कि इजरायली सेना एक - एक करके हमास  के सभी ठिकानों को तबाह कर रही है. इस सब के बीच 'इजरायस डिफेंस फोर्स' (Israeli Defense Force) ने ''गाजा'' को 'अल शिफा हॉस्पिटल' का एक वीडिया जारी किया है. 

वीडियो में ऐसा क्या

शेयर किये गए इस वीडियो में हमास के आतंकी इजरायली बंधकों को जबर्दस्ती हॉस्पिटल में ले जाते हुए दिखाया गया है. इस वीडियो को इजरायल डिफेंस फोर्स (IDF) ने जारी करते हुए कहा है कि हमास द्वारा 7 अक्टूबर 2023 के नरसंहार के बाद बंधकों को शिफा अस्पताल (Shifa Hospital) ले जाया गया था. 

44 दिन बाद....

IDF ने बताया कि 44 दिन के बाद भी हमास ने 200 से ज्यादा नागरिकों को बंधक बना कर रखा हुआ है. यही तो वह सवाल है जो पूरी दुनिया को पूछना चाहिए. दरअसल, IDF ने वीडियो जारी कर बताया कि 7 अक्टूबर 2023 को हमास ने इजरायल में नरसंहार किया था, जिसके बाद बंधकों को शिफा अस्पताल में जबर्दस्ती रखा था.

वहीं हमाल दावा करता है कि वह बंधकों को इलाज के लिए अस्पताल लाया था. लेकिन हकीकत कुछ और है, अल शिफा अस्पताल जाने वाले रास्ते में कई अस्पताल पड़े थे पर उन्हें वहां नहीं ले जाया गया. 

7 अक्टूबर के दिन किया इजरायल पर हमला

जानकारी के लिए बता दें कि 7 अक्टूबर 2023 को हमास ने इजरायल पर हमला बोला था. जिसमें 1 हजार से भी अधिक मासूम इजरायली नागरिकों ने अपनी जान गवा दी. जबकि 200 से अधिक लोगों को हमास ने बंधी बना दिया.

वहीं बता दें कि इजरायली सेना ने अभी हाल ही में गाजा के सबसे बड़े हॉस्पिटल 'अल शिफा' में सर्च ऑपरेशन चलाया और इस बीच IDF को वहां हमास की सुरंग मिली. इजरायल ने दावा किया कि हमास इस सुरंग से ही अपने ऑपरेशन को अंजाम तक लाते थे.

calender
21 November 2023, 10:50 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो