नासा ने ट्वीट कर कहा, सूर्य ग्रहण की तस्वीरें खींचने पर होगा मोबाइल खराब

NASA: 8 अप्रैल 2024 को उत्तरी अमेरिका और यूरोप के कुछ भागों में सूर्य ग्रहण घटित होने वाला है. इसी बीच नासा ने जानकारी दी कि सूर्य ग्रहण की तस्वीरें खींचने पर आपका स्मार्टफोन काम करना बंद कर देगा.

JBT Desk
JBT Desk

NASA: 8 अप्रैल 2024 को होने वाला सूर्य ग्रहण कुछ देशों के अंदर दिखाई देने वाला है. जो लोग सूर्य ग्रहण देखने वाले हैं उन लोगों के लिए नासा ने एक चेतावनी भरा मैसेज दिया है. नासा के वैज्ञानिकों का कहना है कि आप सूर्य ग्रहण को देखने के लिए अपने स्मार्ट फोन का इस्तेमाल न करें. 

बता दें कि 8 अप्रैल को लगने वाला ग्रहण उत्तरी अमेरिका व यूरोप के कुछ भागों में ही दिखाई देने वाला है. नासा ने बताया कि अपने स्मार्टफोन का कैमरा जैसे ही सूर्य ग्रहण पर पड़ेगा वैसे ही आपका मोबाइल खराब हो सकता है. 

नासा ने ट्वीट कर दी जानकारी 

नासा ने ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी है कि "हमने अपनी @NASAHQPhoto टीम से पूछा, और उत्तर हां है, फोन सेंसर किसी भी अन्य छवि सेंसर की तरह ही क्षतिग्रस्त हो सकता है." अगर ऐसा होता है तो इसका मतलब साफ है कि ये सूर्य की बात हो रही है. अगर आपके फोन में किसी भी प्रकार के आवर्धक लेंस मौजूद हैं तो आपको उचित फिल्टर का उपयोग करने की जरूरत होगी. सूर्य की तस्वीर खींचते समय फोन के लेंस के सामने ग्रहण चश्मे की एक जोड़ी रखें. इसके अलावा नासा ने कई जरूरी चीजें साझा की है. जिनके इस्तेमाल से आप अपने मोबाईल के कैमरे को बिना नुकसान पहुंचाएं सूर्य ग्रहण की तस्वीर खींच सकते हैं. 

सुरक्षा का रखें विशेष ध्यान 

सूर्य ग्रहण को देखने से पहले आप अपनी सुरक्षा का खास ख्याल रखें. जब सूर्य पूरी तरह से ढका हो तो अपनी आंखों के साथ कैमरे की सुरक्षा के लिए हर समय सौर फिल्टर का उपयोग करें. वहीं बाहरी चीजों को देखने के लिए फिल्टर को हटा दें. सूर्य ग्रहण की तस्वीरें खींचने के लिए आपको महंगे कैमरे की आवश्यकता नहीं है. इसके बावजूद फोटोग्राफर की सफल योग्याता अधिक महत्वपूर्ण है. 

calender
05 April 2024, 05:05 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो