Peter Higgs Death: नहीं रहे गॉड पार्टिकल की खोज  करने वाले वैज्ञानिक पीटर हिग्स, 94 साल की उम्र में निधन

Peter Higgs Death: नोबेल पुरस्कार विजेता वैज्ञानिक पीटर हिग्स का आज निधन हो गया है. 94 साल की उम्र में उन्होंने अंतिम सांस ली है. पीटर हिग्स को गॉड पार्टिकल की खोज के लिए हमेशा याद किया जाएगा.

JBT Desk
JBT Desk

Peter Higgs Death: गॉड पार्टिकल की खोज करने वाले वैज्ञानिक पीटर हिग्स अब इस दुनिया में नहीं रहे. 94 साल की उम्र में उन्होंने अंतिम सांस ली है.  एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी ने उनके निधन की जानकारी देते हुए कहा कि पीटर ने बीमारी के बाद सोमवार को अपने घर में अंतिम सांस ली है. निधन की जानकारी देते हुए  एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी ने पीटर हिग्स को एक महान शिक्षक, मार्गदर्शन और युवा वैज्ञानिकों की पीढ़ियों को प्रेरित करने वाला बताया.

पीटर हिग्स एक ब्रिटिश सैद्धांतिक भौतिक विज्ञानी और एडिनबर्ग विश्वविद्यालय में प्रोफेसर थे उन्हें  उप-परमाणु कणों के द्रव्यमान पर अपने काम के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

कौन है पीटर हिग्स

पीटर हिग्स एक ब्रिटिश सैद्धांतिक भौतिक विज्ञानी , एडिनबर्ग विश्वविद्यालय में प्रोफेसर थे जिनका पूरा नाम पीटर वेयर हिग्स है. पीटर हिग्स ने गॉड पार्टिकल की खोज की थी. इस खोज ने यह समझने में मदद की थी कि बिग बैंग के बाद सृश्टी की रचना कैसे हुई. हिग्स का जन्म इंग्लैंड के न्यूकैसल अपॉन टाइन में 29 मई 1929 को हुआ था.

2013 में मिला था नोबेल पुरस्कार

पीटर हिग्स को साल 2013 में भौतिकी का नोबेल पुरस्कार जीता था. उन्होंने परमाणू से छोटे कणों के द्रव्यमान को समझना की प्रक्रिया की सैद्धांतिक खोज की थी जिसमें उनका साथ बेल्जियम के फ्रांस्वा एंगलर्ट ने दी थी. इसके अलावा हिग्स ने साल 18960 में ब्रह्मांड में मूलभूत पदार्थ की संरचना को लेकर एक प्रक्रिया का सुझाव दिया था. इस प्रक्रिया में उन्होंने एक कण हिग्स बोसोन का अनुमान लगाया था.

calender
10 April 2024, 06:52 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो