PM Modi: ग्रीस की यात्रा पर प्रधानमंत्री मोदी, प्रवासी भारतीयों से करेंगे मुलाकात

PM Modi Greece Visit: जोहानिसबर्ग में आयोजित 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद पीएम मोदी ग्रीस के लिए रवाना हो गए. एथेंस में आप पीएम मोदी अपने समकक्ष मित्सोताकिस से मुलाकात करेंगे.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

PM Modi Greece Visit: दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग में आयोजित 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार की रात ग्रीस के लिए रवाना हो गए थे. शुक्रवार को पीएम मोदी एथेंस में रहेंगे. जहां पर पीएम मोदी ग्रीस के प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोताकिस के साथ मुलाकात करेंगे. इसके अलावा पीएम मोदी एथेंस में आयोजित एक कार्यक्रम में भी शामिल होंगे. इस बीच पीएम मोदी प्रवासी भारतीयों से भी मुलाकात करेंगे.

ग्रीस के लिए रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने जोहानिसबर्ग में होटल के बाहर मौजूद प्रवासी भारतीयों का अभिवादन किया था. बता दें कि 40 साल बाद भारत के किसी प्रधानमंत्री की ये पहली ग्रीस यात्रा है. पीएम मोदी ने भारत से रवाना होने से पहले कहा था कि मुझे 40 साल बाद भारत के प्रधानमंत्री के रूप में ग्रीस की यात्रा करने का सौभाग्य मिला है. 

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, "दक्षिण अफ्रीका की मेरी यात्रा बहुत उपयोगी रही. ब्रिक्स शिखर सम्मेलन उपयोगी और ऐतिहासिक था. हमने इस मंच पर नए देशों का स्वागत किया. हम वैश्विक भलाई के लिए मिलकर काम करते रहेंगे. मेहमाननवाजी के लिए राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा, दक्षिण अफ्रीका के लोगों और सरकार को मेरा आभार."

प्रधामंत्री का साउथ अफ्रीका को दौरा खत्म होने के बाद विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक्स पर पोस्ट कहा कि पीएम मोदी की दक्षिण अफ्रीका की यात्रा बहुत ही सार्थक रही. जिसने ब्रिक्स यात्रा में एक नए अध्याय की शुरूआत की. पीएम मोदी अब भूमध्यसागरीय साझेदार के साथ बातचीत के लिए ग्रीस के लिए रवाना होंगे. ग्रीस यात्रा के दौरान पीएम मोदी 
अपने समकक्ष किरियाकोस मित्सोताकिस से मुलाकात करेंगे. 

विदेश मंत्रालय ने बयान में कहा कि दोनों देशों के बीच संबंधों को और गहरा करने के तरीकों पर चर्चा की जाएगी. गौरतलब हो कि प्रधानमंत्री मोदी 40 साल में ग्रीस की यात्रा करने वाले पहले पहले भारतीय प्रधानमंत्री है. इससे पहले साल 1983 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने ग्रीस की यात्रा की थी.

calender
25 August 2023, 08:13 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो