रूस में खत्म हुआ विद्रोह, बेलारूस ने रूस और येवगेनी प्रिगोज़िन के बीच कराया समझौता

Russian Coup: रूस में विद्रोह खत्म हो चुका है। बेलारूस ने वागनर ग्रुप के प्रमुख येवगेनी प्रिगोज़िन और रूस के बीच समझौता कराया है, जिसके बाद येवगेनी प्रिगोज़िन ने विद्रोह को खत्म कर दिया।

Tahir Kamran
Tahir Kamran

हाइलाइट

  • येवगेनी प्रिगोज़िन ने खत्म किया विद्रोह
  • रूस और येवगेनी प्रिगोज़िन के बीच हुआ समझौता

Russian Coup: वागनर ग्रुप के प्रमुख येवगेनी प्रिगोज़िन ने मास्को की ओर अपनी कूच कर रही अपनी सेना को रोक दिया है। बेलारूस ने रूस और वागनर ग्रुप के बीच यह समझौता कराया है। वागनर ग्रुप के लड़ाके मास्को के करीब पहुंच चुके थे लेकिन अंतिम समय में बेलारूस ने रूस और  येवगेनी प्रिगोज़िन के बीच समझौता कराकर रूस में हो रही तख्ता-पलट की कोशिशों को खत्म कर दिया है। 

एक समझौते के तहत येवगेनी प्रिगोज़िन ने अपने लड़ाकुओं को आगे जाने से रोक है। रिपोर्ट के मुताबिक  येवगेनी प्रिगोज़िन और  मॉस्को के बची जो डील हुई है, उसके तहत वागनर ग्रुप के चीफ पर लगे सभी आरोपों को वापस लेना होगा। इसी डील के बाद ही रूस में हो रहे विद्रोह को रोका जा सका है। इस समझौते को बेलारूस के राष्ट्रपति एलेक्जेंडर लुकाशेंको ने कराया है। अब ख़बकर यह है कि कराने वाले प्रिगोज़िन बेलारूस जाएंगे।

रूसी राष्ट्रपित व्लादिमीर पुतिन को येवगेनी प्रिगोज़िन के लड़ाकों के खिलाफ दर्ज हुए मुकदमों को वापस लेना होगा। अब येवगेनी के लड़ाकों के खिलाफ किसी भी तरह की कोई कार्रवाई नहीं की जायेगी। इसके अलावा येवगेनी प्रिगोजि़न ने ये भी मांग की है कि रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई सोइगु और चीफ ऑफ जनरल स्टाफ वालेरी गेरासिमोव को उनके पद से हटाया जाए। आपको बता दे अभी तक येवगेनी प्रिगोज़िन और रूस के बीच हुए इस समझौते पर रूस की तरफ से सार्वजनिक रूप से कोई जवाब नहीं दिया गया है। 

कई मीडिया रिपोर्ट्स में ये भी कहा जा रहा है कि वागनर ग्रुप के प्रमुख येवगेनी प्रिगोज़िन को अफ्रीका का उसका साम्राज्य संभालने की छूट भी दे दी गई है। इस बारे में रूस के शतरंजबाज  गैरी कास्पारोव ने एक ट्वीट किया है। उन्होंने अपने ट्वीट में व्लादिमीर पुतिन को भी आड़े हाथो लिया। उन्होने लिखा कि पुतिन के जीत का भ्रम टूट गया है। उनके खुद के साथियों ने उन्हें हार का स्वाद चखा दिया है। 

calender
25 June 2023, 10:05 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो