E Passport 2.0 : विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने किया ऐलान, देश से जल्द शुरू होगी पासपोर्ट सेवा 2.0

E Passport 2.0 : विदेश मंत्री ने कहा कि भारत बहुत जल्द ही पासपोर्ट सेवा कार्यक्रम के दूसरे चरण (PSP-Version 2.0) की शुरुआत करेगी।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Passport Seva Programme 2.0 : देश के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार 24 जून को पासपोर्ट सेवा दिवस के मौके पर देशवासियों के लिए बड़ी घोषणा की है। जिससे विदेश जाने वाले लोगों को लाभ मिलेग। दरअसल विदेश मंत्री ने कहा कि भारत बहुत जल्द ही पासपोर्ट सेवा कार्यक्रम के दूसरे चरण (PSP-Version 2.0) की शुरुआत करेगी। इस कार्यक्रम के तहत नए और उन्नत ई-पासपोर्ट शामिल होंगे। उन्होंने देश और विदेश में पासपोर्ट जारी करने वाले अधिकारियों से अपील की और कहा कि वो समय पर विश्वसनीय व पारदर्शी तरीके से देश के लोगों को पासपोर्ट से जुड़ी सेवाएं दें।

पासपोर्ट सेवा केंद्र में बढ़ोतरी

भारत में वर्ष 2014 से पहले सिर्फ 77 पासपोर्ट सेवा केंद्र होते थे। लेकिन अब इन केंद्रों की संख्या सात गुना बढ़कर 523 हो गई है। जिससे अब कम समय में पासपोर्ट बनकर तैयार हो जाता है। केंद्र सरकार इस फैसले से नागरिकों और कम समय में विश्वसनीय और सरल पासपोर्ट सुविधा मिलेगी। वहीं विदेश मंत्रालय के 2022 में रिकॉर्ड आंकड़ों के अनुसार 13.32 मिलियन पासपोर्ट और विविध सेवाओं को संसाधित किया जोकि 2021 में 63 फीसदी बढ़े हैं।

विदेश मंत्री का बयान

पासपोर्ट सेवा दिवस के अवसर पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि नागरिकों के लिए ईज ऑफ लिविंग को बढ़ाने के लिए पीएम मोदी के विजन के अनुरूप पासपोर्ट सेवा ईज की पहल की जा रही है। उन्होंने बताया कि ई का मतलब डिजिटल ईको सिस्टम का उपयोग जनता के लिए पासपोर्ट उपलब्ध करवाना है।

वहीं ए का अर्थ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का संचालित सेवा वितरण, एस यानी चिप सक्षम ई-पासपोर्ट का इस्तेमाल आसान विदेश यात्रा और ई- बढ़ी हुई डेटा सुरक्षा है। आपको बता दें कि ई-पासपोर्ट में चिप सिस्टम उपयोग किया जाएगा, जिससे नकली पासपोर्ट बनाना नामुकिन हो जाएगा।

calender
25 June 2023, 09:55 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो