Russia: रूसी राष्ट्रपति से मिले नार्थ कोरियाई शासक, साथ में करेंगे डिनर, एक दूसरे से क्या बोले पुतिन और किम जोंग उन?

North Korea: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन चार साल बाद विदेशी दौरे पर है. किम जोंग उन ने रूस में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से स्पेसपोर्ट में मुलाकात की है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Kim Jong Un Russia Visit: उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन चार साल बाद विदेशी दौरे पर है. बुधवार को किम जोंग उन ने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से रूस के वास्तोचनी कोस्मोड्रोम में मुलाकात की है. ये रूस का स्पेसपोर्ट है. स्थानीय मीडिया स्पुतनिक ने दोनों की मुलाकात की पुष्टि की है. वहीं रूस के एक टेलीग्राम चैनल में दोनों नेताओं का एक वीडियो भी शेयर किया है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, स्पेसपोर्ट के एंट्री गेट पर किम जोंग उन का स्वागत किया गया. इस दौरान पुतिन ने कहा कि मैं आपसे ​मिलकर खुश हूं. इसके जवाब में किम जोंग उन ने पुतिन को व्यस्त शेड्यूल से समय निकालने के लिए धन्यवाद दिया. रिपोर्ट में रूसी राष्ट्रपति कार्यालय यानी क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव के हवाले से बताया गया कि दोनों नेताओं के बीच कई द्विपक्षीय मुद्दों पर सहयोग बढ़ाने को लेकर बातचीत होगी. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पुतिन और किम जोंग उन साथ में डिनर करेंगे. इस बीच पुतिन कई अहम मुद्दों को लेकर किम जोन से चर्चा करेंगे. जिसमें राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अलग-अलग क्षेत्रों में साझेदारी को और अधिक बढ़ाना है. बता दें कि इससे पहले 2019 में दोनों नेताओं के बीच मुलाकात हुई थी.

एक दूसरे से हाथ मिलाते दिखे किम-पुतिन  

रूस के एक टेलीग्राम चैनल में दोनों नेताओं का एक वीडियो शेयर किया है. जिसमें दोनों नेताओं को एक-दूसरे से हाथ मिलाते हुए देखा जा सकता है. किम जोंग उन अपनी बख्तरबंद ट्रेन से रूस आए हैं. किम जोंग उन से पुतिन ने मिलते ही कहा कि अपने इतने व्यस्त समय में भी हमें बुलाने के लिए शुक्रिया. पुतिन किम जोंग उन ने जवाब देते हुए कहा कि आपसे मिलकर खुशी हुई. ये हमारा नया कोस्मोड्रोम है. ये बातें उस वीडियो में सुनी जा सकती है.

calender
13 September 2023, 11:12 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो