Russia: 'हमें भारत से सीखने जरूरत', पुतिन ने 'मेक इन इंडिया' का जिक्र कर क्यों की पीएम मोदी की तारीफ?

India Russia Relations: जी 20 समिट से दूर रहने के बावजूद रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक बार फिर से प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ की है. उन्होंने कहा कि हमें भारत से सीखने और उसकी तरफ देखने की जरूरत है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

हाइलाइट

  • राष्‍ट्रपति पुतिन ने एक कार्यक्रम में पीएम मोदी की नीतियों की सराहना की
  • पीएम मोदी 'मेक इन इंडिया' प्रोजेक्ट को सही तरह से प्रमोट कर रहे हैं.
  • दुनिया को भारत से बहुत कुछ सीखने की जरूरत है

Russia President Vladimir Putin: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन के बीच दोस्ती किस हद तक ये यह बात किसी से छिपी नहीं है. एक कार्यक्रम के दौरान पुतिन ने फिर से पीएम मोदी की खुलकर तारीफ की है. रूसी राष्‍ट्रपति ने पीएम मोदी की नीतियों और उनके 'मेक इन इंडिया' प्रोजेक्ट की खुलकर तारीफ की है. वेस्टर्न इकोनॉमिक फोरम में पुतिन ने कहा कि भारत, मेक इन इंडिया को आगे बढ़ाने के लिए सही चीजें कर रहा है. उन्होंने कहा कि हमें भारत से सीखने और उसकी तरफ देखने की जरूरत है. 

रूस में अधिकारियों से देश में निर्मित कारों को इस्तेमाल करने के लिए जोर दिया जाता है. फोरम में इस सवाल के जवाब में पुतिन ने कहा कि आप भी जानते हैं. हमारे पास तब देश में बनी कारें नहीं थी, लेकिन अब हमारे पास हैं. मगर अतीत में जब ऐसा किया गया था तो नाकामी हाथ लगी थी. 

सवाल का विस्तार से जवाब देते हुए पुतिन ने कहा, ''1990 तक उतनी कारें नहीं थीं. मगर अब बहुत कारें हैं. मर्सिडीज और ऑडी कारों के मुकाबले ये कारें मामूली सी लगती हैं, जिन्हें हमने 1990 के दौर में बड़ी संख्या में लिया था."

हमें भारत से सीखने की जरूरत

रूस राष्ट्रपति पुतिन ने कहा, ''इस संदर्भ में हमें अपने सहयोगियों से सीखने की जरूरत है. जैसे भारत. वो भारत में बनाई गई गाड़ियों पर ध्यान दे रहे हैं. इस मामले में प्रधानमंत्री मोदी सही चीजें कर रहे हैं. वो लोगों को 'मेड इन इंडिया' ब्रांड का इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित कर एकदम सही काम कर रहे हैं.'' पुतिन ने कहा, ''हमारे पास भी ऐसी गाड़ियां हैं और हमें भी इसका इस्तेमाल करना चाहिए. ये किसी तरह का उल्लंघन नहीं है. हमें रूस में बनी कारों को लेना चाहिए.''

जी 20 समिट में शामिल नहीं हुए थे पुतिन

हाल ही में राजधानी दिल्ली में हुए जी-20 शिखर सम्मेलन में रूसी राष्ट्रपति पुतिन शामिल नहीं हुए थे. हालांकि, उनकी जगह रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोफ ने हिस्सा लिया था. पीएम मोदी के साथ रूसी विदेश मंत्री की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुई थी जिसमें दोनों नेताओं को हंसते हुए देखें जा सकते हैं. 

calender
13 September 2023, 10:00 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो