पाकिस्तान ने 29 रोजों के बाद ही मना ली ईद, जानिए भारत में क्यों रखे जाएंगे 30 रोजे

EID 2024: भारत में मंगलवार को ईद का चांद नजर नहीं आया जबकि पड़ोसी देश पाकिस्तान में ईद चांद दिखाई दिया है. इसीलिए वहां आज ईद मनाई जा रही है.

JBT Desk
JBT Desk

Pakistan Eid: एक तरफ जहां अरब देश आज यानी 10 अप्रैल को ईद का त्योहार मना रहे हैं. वहीं भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी आज यानी 10 अप्रैल को ईद मनाई जा रही है. केंद्रीय चांद कमेटी के अध्यक्ष मौलाना अब्दुल ख़बीर आज़ाद ने पाकिस्तान में ईद का दिखाई देने का ऐलान किया और पूरे देश को आज यानी बुधवार को ईद मनाने का ऐलान किया.  मीटिंग के बाद एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि देश के अलग-अलग हिस्सों से शव्वाल (रमजान के बाद वाले महीने के नाम) का चांद देखे जाने की गवाही मिली है.

मौलाना अब्दुल खबीर आजाद ने कहा कि देश के ज्यादातर हिस्सों से चांद दिखने की गवाही मिल चुकी है, इसलिए ईद कल मनाई जाएगी. उन्होंने कहा कि कराची, दीर, फैसलाबाद, स्कर्दू और अन्य इलाकों में चांद देखा गया. इस मौके पर उन्होंने देशवासियों को बधाई देते हुए कहा कि दुनिया के ज्यादातर देशों में एक ही दिन ईद मनाए जाने से इस्लाम जगत को 'एकता का संदेश' मिल रहा है.पाकिस्तान समेत दुनिया भर के कई देशों में बुधवार को ईद-उल-फितर मनाई जाएगी, लेकिन भारत और बांग्लादेश में चांद नहीं दिखा, जहां गुरुवार को ईद-उल-फितर मनाई जाएगी.

भारत में कब है ईद:
भारत की बात करें तो यहां पर मंगलवार को ईद का चांद नजर नहीं आया जिसकी वजह से आज यानी बुधवार को 30वां रोजा रखा गया है. हालांकि चांद कमेटियों की तरफ से मंगलवार को चांद देखा गया था लेकिन कहीं से भी चांद के दिखाई देने की खबर प्राप्त नहीं हुई. जिसके बाद ऐलान किया गया कि भारत में ईद का जश्न गुरुवार को मनाया जाएगा. इस हिसाब से देखें तो भारत के मुसलमानों ने बरस 30, जबकि पाकिस्तान में 29 रोजे रख गए हैं. पाकिस्तान में रमजान का आगाज भारत के साथ हुआ, बल्कि ईद अरब देशों के साथ एक दिन पहले मनाई जा रही है.

calender
10 April 2024, 06:08 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो