US: अमेरिका में पहली बार महिला बनेगी नौसेना प्रमुख, जानिए कौन है एडमिरल लीजा फ्रांचेटी जिन्हें जो बाइडेन ने चुना?

America: राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एडमिरल लीजा फ्रांचेटी को अमेरिकी नौसेना का नेतृत्व करने के लिए चुना है. फ्रांचेटी किसी भी सैन्य सेवा की प्रमुख बनने वाली पहली महिला होगी.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Admiral Lisa Franchetti: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने एडमिरल लीजा फ्रांचेटी को अमेरिकी नौसेना का नेतृत्व करने के लिए चुन लिया है. अगर अमेरिकी सीनेट (संसद) से उनकी नियुक्ति को मंजूरी मिल जाती है तो फ्रांचेटी अमेरिका में किसी भी सेना की प्रमुख बनने वाली पहली महिला होगी.

दरअसल, रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने नौसेना के पैसिफिक बेड़े के कमांडर एडमिरल सैमुअल पेपारो को नौसेना प्रमुख के पद पर नियुक्ति करने की सिफारिश की थी. लेकिन उन्हें यूएस इंडो-पेसिफिक कमांड का प्रमुख नियुक्त किया गया. हालांकि अभी तक इन दोनों की नियुक्तियां कब की जाएगी फिलहाल इसकी सूचना को सार्वजनिक नहीं किया गया. 

शुक्रवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने घोषणा करते हुए कहा, 'देश के अगले नौसेना संचालन प्रमुख के रूप में एडमिरल लीजा फ्रांचेटी एक कमीशन अधिकारी के रूप में हमारे देश में 38 वर्षों की समर्पित सेवा प्रदान करेंगी, जिसमें नौसेना संचालन के उप प्रमुख के रूप में उनकी वर्तमान भूमिका भी शामिल है.' 

कौन है एडमिरल फ्रांचेटी

एडमिरल लीजा फ्रांचेटी वर्तमान में अमेरिकी नौसेना की उप प्रमुख है. वे साल 1985 में अमेरिकी नेवी का हिस्सा बनी थी. अधिकारिक जानकारी के अनुसार, एडमिरल फ्रांचेटी  ने अमेरिकी नौसेना बल में कोरियाई कमांडर, युद्ध के लिए नौसेना संचालन के उप प्रमुख और रणनीति के निदेशक, योजनाओं और नीति के निदेशक के रूप में अपनी सेवा दी है. वे सितंबर, 2022 में नौसेना की उप प्रमुख बनी थी.

calender
22 July 2023, 10:59 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो