US: यूएस हाउस स्पीकर कैविन मैक्कार्थी पद से हटाए गए, अमेरिकी संसद के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

Kevin McCarthy: यूएस हाउस स्पीकर कैविन मैक्कार्थी को अध्यक्ष पर से हटाया गया. अमेरिकी संसद के 234 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब किसी स्पीकर को इस तरह हटाया गया. रिपब्लिकन सांसद शटडाउन रोकने में मैक्कार्थी की भूमिका से नाराज थे.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

US House Speaker Kevin McCarthy: अमेरिकी संसद के 234 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब किसी स्पीकर को वोटिंग के जरिए पद से हटाया गया है. दरअसल, मंगलवार को रिपब्लिकन सांसद कैविन मैक्कार्थी को अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष पद से हटा दिया गया. अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने उन्हें हटाने के पक्ष में मतदान किया. अमेरिका के इतिहास में पहली बार इस तरह का म​तदान हुआ. इसके साथ ही मैक्कार्थी मतदान के जरिए पद से हटाए जाने वाले पहले यूएस हाउस स्पीकर बन गए है.

रिपब्लिकन सांसदों ने कैविन मैक्कार्थी को हटाने के लिए वोटिंग की. दरअसल, रिपब्लिकन सांसद शटडाउन रोकने में मैक्कार्थी की भूमिका से काफी नाराज थे. उन्होंने अमेरिका में शटडाउन को टालने के लिए लाए गए फंडिंग बिल को प्रतिनिधि सभा से पास करने में अहम भूमिका निभाई थी. इस वजह से रिपब्लिकन के सांसद नाराज हो गए थे. इसके बाद मैक्कार्थी को प्रतिनिधि सभा में हटाने का प्रस्ताव पेश किया गया. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कैविन मैक्कार्थी को अध्यक्ष पद से हटाने के समर्थन में सात रिपब्लिकन सांसदों ने वोट किया. वहीं डेमोक्रेटिक सांसदों ने भी उन्हें पद से हटाने के पक्ष में वोटिंग की. हालांकि, कैविन ने डेमोक्रेटिक सांसदों से अपने पक्ष में वोटिंग की अपील की थी.

अमेरिकी संसद के नए अध्यक्ष का चुनाव  

जानकारी के मुताबिक, कैविन मैक्कार्थी ने 269 दिनों तक प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया. ये अमेरिा में किसी स्पीकर का दूसरा सबसे छोटा कार्यकाल है. जनवरी, 2023 को मैक्कार्थी यूएस हाउस के स्पीकर चुने गए थे और तीन अक्टूबर यानी मंगलवार को उन्हें पद से हटा दिया गया. रिपोर्ट की माने तो अब संसद को नए अध्यक्ष का चुनाव करना होगा.

calender
04 October 2023, 08:47 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो