ऐसा CM जिसके पास हैं 8870 भेड़, 4060 बकरियां, 400 गाए, 90 ऊंट, 86 भैंस और 80 बैल

आपने नेताओं की जायदाद के बारे में बहुत बार सुना होगा, जिसमें उनके पास बैंक में करोड़ों रुपये, कैश, सोना या ज़मीन होती है लेकिन आज हम आपको इसी से जुड़ी एक हैरान कर देने वाली ख़बर बताने जा रहे हैं.

Tahir Kamran
Tahir Kamran

पाकिस्तान के राज्य बलूचिस्तान राज्य को नया मुख्यमंत्री मिल गया है. शुक्रवार यानी 1 मार्च को सरफराज बगट्टी को निर्विरोध राज्य का मुख्यमंत्री चुन लिया गया है. पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) के सरफराज़ के अलावा किसी और पार्टी के नेता ने सीएम के अपनी दावेदारी नहीं दी और उन्हें ही निर्विरोध यह ज़िम्मेदारी दे दी गई. सरफराज़ बगट्टी बलूचिस्तान के नामी परिवार से आते हैं, उनके पिता भी जनरल जियाउलहक के दौर में मजलिस-ए-शूरा के सदस्य थे. उनके पिता बलूचिस्तान के पूर्व गवर्नर और पूर्व मुख्यमंत्री नवाब अकबर बुगट्टी के सहयोगी थे. हालाँकि, 1980 के दशक में वह उनके विपक्ष में आ गए थे.

कौन हैं बलूचिस्तान के सीएम:

43 साल के सरफराज अहमद बुगट्टी बलूचिस्तान के डेरा बुगट्टी जिले के रहने वाले हैं. उनका जन्म 1 जून 1981 को बुगट्टी जनजाति के प्रभावशाली वाडेरे गुलाम कादिर के घर हुआ था. वह पहली बार मीडिया के सामने 2012 में आए थे जब वह अपने चचेरे भाई और प्रांतीय असेंबली के तत्कालीन सदस्य तारिक मसूरी के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट के स्वत: संज्ञान नोटिस मामले में सुप्रीम कोर्ट में पेश हुए थे और आरोप लगाया था कि 'तारिक मसूरी ने 13 लड़कियों विनी में दे दिया था.

क्या है तो ही विनी:

विनी पाकिस्तान के कुछ कबीलों में आज भी चलने वाली एक बेहद शर्मनाक रस्म है. यह रस्म आज भी विभिन्न जनजातियों के बीच प्रचलित एक प्रथा है, जिसमें फिरौती या फिरौती के रूप में नाबालिग लड़कियों की शादी ज़्यादा उम्र के लोगों से कर दी जाती है. यह नाबालिग और बेक़सूर लड़की दोनों कबीलों/परिवारों में चली आ रही दुश्मनी को ख़त्म करने के हरजाने के तौर पर ब्याही जाती है. इस रस्म को पूरा करने के लिए इंसानियत की तमाम हदों को तार-तार कर दिया जाता है. इस तरह के मामलों में देखा गया है कि 10 वर्ष की बच्ची को 84 साल के बुजुर्ग से भी ब्याहा गया है. 

हज़ारों मवेशियों के मालिक:

सरफराज बगट्टी की जायदाद की तरफ़ नज़र डालें तो काफ़ी हैरान कर देने वाली है. क्योंकि आमतौर पर राजनेताओं के पास जायदाद के नाम पर बैंक में करोड़ों रुपये, ज़मीन, सोना-चांदी या ज्वेलरी जैसी चीजें होती हैं. लेकिन सरफराज़ के पास हज़ारों की तादाद में जानवर हैं. चुनाव से पहले चुनाव आयोग को दिए अपने ब्योरे में उन्होंने बताया कि 8870 भेड़, 4060 बकरियां, 400 गाए, 90 ऊँट, 86 भैंस और 80 बैल हैं. इसके अलावा उन्होंने इन मवेशियों की कीमत सात करोड़ रुपये बताई है और बताया है कि ये सब उन्हें विरासत में मिला है. मवेशियों के अलावा उनके पास 74 लाख रुपये नकद और 68 लाख रुपये का घरेलू सामान घोषित किया था. इसके अलावा उनके पास एक करोड़ दो लाख रुपये की मालिया की एक गाड़ी के अलावा एक सीएनजी स्टेशन है. 

calender
02 March 2024, 08:38 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो