Heart Attack: इन लक्षणों को भूलकर भी न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी

हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा दिल होता है और जब बात इस पर आती है तो हमें इसे लेकर बिलकुल भी लापरवाही नहीं करनी चाहिए। आपको बता दे कि हाल ही में एक घटना सामने आई जिसमें जाने माने

Janbhawana Times
Janbhawana Times

हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा दिल होता है और जब बात इस पर आती है तो हमें इसे लेकर बिलकुल भी लापरवाही नहीं करनी चाहिए। आपको बता दे कि हाल ही में एक घटना सामने आई जिसमें जाने माने कामेडियन शो का किरदार निभाने वालें राजू श्रीवास्तव को दिल का दौरा पड़़ा है। जिसके बाद उन्हे दिल्ली के एम्स अस्पताल में भर्ती कराया गया है। राजू को हार्ट अटैल जिम में वर्कआउट करते समय आया है। जैसा कि आप जानते ही होंगे कि  आज कल वर्कआउट करते समय ज्यादातर मामले दिल के दौरे देखने को मिल रहे है। हार्ट अटैक आने से पहले शरीर में कई लक्षण है जो जिनका हमें अनुभव होने लगता है। और हम उसे इग्नौर कर देते है।

आइये जानते है दिल से संबधित किन लक्षणों के न करें नजरअंदाज

सीने में बेचैनी- दिल की बीमारी का समान्य लक्षण सीने में दर्द या बेचैनी तो वही हार्ट के लक्षण सीने में दर्द व जकडंन व दबाव महसूस होना। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आपको सीने के बिना भी हार्ट अटैक आ सकता है।

चक्कर आना-  वैसे तो शरीर में पानी की कमी हो जाने से चक्कर आते है, लेकिन कभी- कभी दिल से सबंधित सेहत बिगड़ने से भी होता है। दिल कमजोर होने से आपको थकान महसूस होती है और कभी- कभी आपको पेट में दर्द की भी परेशानी आ सकती है। इन लक्षणों को आप भुलकर भी न करें इग्नौर।

कैसे रखे दिल को स्वास्थ्य - शरीर के अलावा दिल व हार्ट को स्वास्थ्य रखने के लिए दैनिक जीवन में छोटे- छोटे बदलावों से दिल से संबधित बीमारीयों का कोई लक्षण अगर मिलता है, जैसे आपको सांस में तकलीफ, सीने में दर्द या ज्यादा थकान महसूस हो रही है तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें।

और पढ़े

क्या है अल्जाइमर रोग? जानें इसके लक्षण

calender
11 August 2022, 04:26 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो