जानिए ऐसी ड्रिंक्स जो आप सुबह के वक़्त चाय की जगह पी सकते हैं

हिंदुस्तान में सबकी सुबह की शुरुआत सिर्फ चाय के साथ होती है लेकिन कई लोगों को यह नहीं पता कि अगर सुबह की शुरुआत बिना चाय के हो तो बहुत फायदेमंद होता है। आप सुबह की शुरुआत चाय छोड़ कर बहुत सारे चीज़ों के साथ भी कर सकते हैं।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

हिंदुस्तान में सबकी सुबह की शुरुआत सिर्फ चाय के साथ होती है लेकिन कई लोगों को यह नहीं पता कि अगर सुबह की शुरुआत बिना चाय के हो तो बहुत फायदेमंद होता है। आप सुबह की शुरुआत चाय छोड़ कर बहुत सारे चीज़ों के साथ भी कर सकते हैं। कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के जानकारी के मुताबिक सुबह खाली पेट चाय-कॉफी पीने से एसिडिटी और पेट संबंधी कई बीमारियां हो सकती हैं इसलिए आप सुबह चाय कॉफ़ी के बजाए कुछ ऐसी चीज़ें पिए जो आपको दिन भर हेल्दी रखें। चलिए हम आपको बताते हैं ऐसी कौन सी ड्रिंक्स है जो आप सुबह के वक़्त चाय की जगह पी सकते हैं।

* दूध [milk]

जानकारों के मुताबिक सुबह के नाश्ते में चाय के बजाए दूध पीने की आदत डाल लें क्योंकि दूध को काफी पौष्टिक माना जाता है। विटामिंस, कैल्शियम की मात्रा से भरपूर दूध के नियमित सेवन से हमारी हड्डियां के साथ-साथ दांत भी मजबूत होते हैं।

* गुनगुना नींबू पानी पिए

सुबह खाली पेट गुनगुना नींबू पानी पीने से हमारा पाचन तंत्र और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाता है। हमारा वजन बढ़ने से रोकता है और दिन की शुरुआत भी अच्छी हो जाती है और इससे हमारी बॉडी भी डिटॉक्स होती है।

* नारियल पानी पिए

सेहत के लिहाज से नारियल पानी भी लाभदायक होता है। सुबह के वक़्त हमे नारियल पानी का सेवन करना चाहिए, इससे आपकी स्किन की दिक्कत भी गायब हो जाती हैं और साथ ही गर्मी में आपका पेट ठंडा रहेगा साथ ही आप इन सब के बजाए खाली पेट जूस का सेवन कर सकते हैं। आप सुबह खाली पेट आंवले का जूस, एलोवेरा का जूस, अनार का जूस भी पी सकते हैं।

calender
11 June 2022, 01:24 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो