Back Pain: कमर दर्द ने आपका भी कर रखा है जीना मुश्किल तो तुरंत करें ये उपाय

Back Pain: बढ़ती उम्र के साथ अक्सर लोगों को कमर दर्द जैसी समस्याएं शरीर में आ जाती हैं.जिससे वह काफी परेशान रहते हैं साथ ही हर तरह की कोशिश करते हैं कि कमर का दर्द कैसे भी करके बंद हो जाएं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • बढ़ती उम्र के साथ अक्सर लोगों को कमर दर्द जैसी समस्याएं शरीर में आ जाती हैं.

Back Pain: वैसे तो कमर में दर्द होना आम बात होती है लेकिन अधिक होना यह लोगों के लिए काफी बड़ी समस्या है. लोग इस समस्या से आज भी जूझ रहे हैं. न जाने कितने प्रोडेक्ट्स का इस्तेमाल व कितनी दवाइयां खाते हैं लेकिन फिर भी कमर का दर्द बंद नहीं होता है. कमर के दर्द से व्यक्ति को उठने बैठने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. अक्सर लोग स कमर दर्द से तंग आ जाते हैं. जरूरी नहीं हैं कि कमर दर्द के लिए प्रोडक्ट्स ही होते हैं कुछ घरेंलू उपाय करने से भी कमर दर्द को बंद किया जा सकता है. 

सरसों के तेल में लहसून

सरसों का तेल और लहसून कमर दर्द में काफी फायदेमंद होते हैं. लहसून और सरसों का तेल हर महिला की रसोई घर में बड़ी आसानी से मिल जाता है. कमर दर्द के लिए आप 4 चम्मच सरसों के तेल में 4 लहसून की कलियां डालकर अच्छे से पकाएं. जब तेल गुनगुना होने लगे उसे कमर पर लगाएं और कउछ देर तक मसाज करते रहें.

सरसों के तेल में अजवाइन

शरीर के किसी भी दर्द में सरसों का तेल काफी फायदेमंद होता है. इसीलिए डॉक्टर भी सबसे पहले सरसों के तेल का इस्तेमाल करना बताते हैं. इसे बनाने के लिए 3 चम्मच सरसों के तेल में आधा चम्मच अजवाइन डालकर पकाएं और फिर जब तेल हल्का गुनगुना हो जाएं तो इसे कमर पर कुछ देर तक मसाज करें.

नारियल के तेल में लहसून

जिस तरह से सरसों के तेल में लहसून का प्रयोग किया जाता है ठीक उसी प्रकार नारियल के तेल में लहसून का प्रयोग किया जाता है. यह उपाय करने से शरीर में कमर के साथ ही साथ अन्य जगहों पर भी आराम मिलता है.

calender
07 August 2023, 11:05 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो