रमज़ान से पहले जान लें इफ्तार पार्टी की स्पेशल रेसिपी, खाते ही लोग कहेंगे वाह!

Lifestyle: टेस्टी शाही टुकड़ा, जिसको खाने के बाद आपके घर आए मेहमान बहुत तारीफ करने वाले हैं. आप इस खास मिठाई को रमजान के दिनों में बनाकर खा सकते हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Lifestyle: रमजान की शुरुआत होने वाली है, जिसमें इफ्तार के लिए हर दिन एक स्वादिष्ट डिश बनाई जाती है. इफ्तार पार्टी में मीठा खाने का मन तो होता ही है, मगर कई बार हमें समझ नहीं आता कि हम मीठे में क्या बनाएं. तो आज हम आपके लिए एक विशेष रेसिपी लेकर आएं हैं. इसका नाम है टेस्टी शाही टुकड़ा, जिसको खाने के बाद आप कुछ और खाना भूल जाएंगे. 

वहीं इस खास रेसिपी को ब्रेड से बनाया जाता है, जो बनने के बाद पूरी तरह से क्रंची होता है. यहां तक की इसको बनाना भी बेहद आसान होता है, इतना ही नहीं इसे बनाकर काफी समय तक फ्रीज के अंदर रखा जा सकता है. इस शाही मिठाई को बच्चों से लेकर बड़ों तक बहुत ही स्वाद के साथ खा सकते हैं. घर में बना शाही टुकड़ा मार्केट में आने वाले शाही टुकड़ा से बेहद अलग होता है. तो चलिए आपको बताते हैं ये खास रेसिपी. 

1- इसको बनाने के लिए सबसे पहले आपको बड़े साइज की सफेद ब्रेड की जरूरत होगी. 

2- चीनी की चाशनी बनानी होगी, याद रहे चाशनी पतली हो. साथ में बारीक कटे मेवा, इलाइची, मिल्कमेड की आवश्यकता होगी. 

3- शाही टुकड़ा बनाने के लिए ब्रेड के किनारों को काट कर हटा लें, सफेद ब्रेड को एक बेहतर शेप में काट लें. 

4- इसके बाद आप एक कड़ाही में रिफाइंड ऑयल या घी डालकर तेज आंच पर गर्म करें. जब तेल पूरी तरह से गर्म हो जाए तो ब्रेड को डालकर हल्का ब्राउन होने तक तलें.

5- दूसरे आंच पर चीनी और पानी डालकर रख दें, जब चाशनी पकने लगे तो थोड़ी पिसी हुई इलायची मिला दें. इसके बाद आप चाशनी को ठंडा होने दें. अब इसके बाद सारे ब्रेड ऑयल में फ्राई करके बाहर निकाल लें, ब्रेड जब ठंडे हो जाएं तो चाशनी में डाल दें एवं थोड़ी देर के बाद इसे बाहर निकाल लें. 

6-सारे शाही टुकड़ा को चाशनी में डुबोकर बड़ी प्लेट में निकालने के बाद फ्रिज में थोड़ी देर सेट होने के लिए रख दें. जब ये ठंडे हो जाएं तो शाही टुकड़ा को खाने में सर्व करें. वहीं इसमें मिल्कमेड या रबड़ी ऊपर से डाल दें. 

calender
11 March 2024, 01:02 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो