Facial Hair: PCOS में यदि आपके चेहरे पर भी उग रहे हैं अनचाहे बाल? हो सकते हैं ये कारण

Facial Hair: PCOS में महिलाओं के शरीर पर अनचाहे बाल उगने लगते हैं. इसके अलावा वजन बढ़ना, पीरियड्स का अनियमित होना, चेहरे पर एक्ने जैसी समस्या होना यह PCOS के लक्ष्ण हो सकते हैं.

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

Facial Hair: PCOS में महिलाओं के शरीर पर अनचाहे बाल उगने लगते हैं. इसके अलावा वजन बढ़ना, पीरियड्स का अनियमित होना, चेहरे पर एक्ने जैसी समस्या होना यह PCOS के लक्ष्ण हो सकते हैं. यही नहीं चेहरे, हाथ, पैर, पीठ आदि पर अनचाहे बालों के उगना एक हर्सुटिज्म (Hirsutism) की तरफ इशारा करता है. 

अगर आपके चेहरे या शरीर पर कहीं भी अनचाहे बाल हैं तो इसके यह कारण हो सकते हैं- 

1. PCOS (पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम)-

 पीसीओएस एक हार्मोनल विकार है जो चेहरे, छाती और अन्य क्षेत्रों पर अत्यधिक बालों के बढ़ने का कारण बन सकता है, जिसे हिर्सुटिज़्म कहा जाता है. यह प्रजनन हार्मोन में असंतुलन के कारण होता है, विशेष रूप से शरीर में एण्ड्रोजन (पुरुष हार्मोन) के उच्च स्तर के कारण.

2. आनुवंशिकी-
 चेहरे पर अत्यधिक बालों का बढ़ना आनुवंशिकी से भी प्रभावित हो सकता है. यदि आपके परिवार के सदस्यों को अतिरोमता का इतिहास है, तो आपके चेहरे पर अनचाहे बाल विकसित होने का खतरा अधिक हो सकता है.

3. हार्मोनल असंतुलन-
 पीसीओएस के अलावा, अन्य हार्मोनल असंतुलन जैसे कि थायरॉयड विकार या अधिवृक्क ग्रंथि विकार, चेहरे पर अनचाहे बालों के विकास का कारण बन सकते हैं.

4. दवाएं-
 कुछ दवाएं भी साइड इफेक्ट के रूप में चेहरे पर अनचाहे बालों के विकास में योगदान कर सकती हैं. इनमें कुछ एंटीकॉन्वेलेंट्स, कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स और एनाबॉलिक स्टेरॉयड शामिल हो सकते हैं.

5. उम्र और रजोनिवृत्ति-
 उम्र और रजोनिवृत्ति के साथ होने वाले हार्मोनल परिवर्तन के कारण कभी-कभी चेहरे पर अनचाहे बाल उग सकते हैं. रजोनिवृत्ति के दौरान एस्ट्रोजन का स्तर कम हो जाता है, जिससे एण्ड्रोजन उत्पादन में वृद्धि हो सकती है और बाद में चेहरे पर बाल उग सकते हैं.

अगर आप भी चेहरे पर अनचाहे बाल उगने का अनुभव कर रहे हैं, तो बताए गए कारणों को ध्यान में रखते हुए डॉक्टर की सलाह से सही उपचार करें-  

calender
24 August 2023, 03:42 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो