Health Tips: यदि आपको भी होती है शुगर क्रेविंग, तो इन चीज़ों के सेवन से करें कंट्रोल

शुगर क्रेविंग एक प्रॉब्लम जब बन जाती है जब आपकी इस आदत से आपकी हेल्थ पर फ़र्क़ पड़तने लगता है, इससे आपका वजन भी बढ़ सकता है। ऐसे में आप इन टिप्स को फॉलो करें और शुगर क्रेविंग को कंट्रोल करें।

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

हाइलाइट

  • मीठा खाने से जो हमारी हेल्थ पर असर पड़ता है वह अच्छा नहीं होता।

शुगर क्रेविंग लोगों को होना अक्सर ही आम बात है। वक़्त - बेवक़्त मीठे खाने की आदत को ही शुगर क्रेविंग कहा जाता है। काफी लोग ऐसे हैं जो मीठा खाने के शौकीन होते हैं, और ऐसे में वह खुद को मीठा खाने से रोक नहीं पाते। ऐसा माना जाता है की कुछ न्यूट्रिशन्स की कमी के कारण ऐसा होता है। किसी भी त्यौहार या समारोह की शुरुआत मीठे से ही होती है। ऐसे मौके पर बिना मीठा खाये रहा ही नहीं जाता। यह बात तो खैर अलग रही लेकिन मीठा खाने से जो हमारी हेल्थ पर असर पड़ता है वह अच्छा नहीं होता।  

अधिक मीठा खाने से हमारे गट हेल्थ और हॉर्मोन्स में काफी बुरा प्रभाव पड़ता है। यही नहीं आंतों में बुरे बैक्टीरिया भी बढ़ जाट हैं और इसी कई बीमारियां होने का भी खतरा रहता है। ऐसे में आज हम आपको बताने वाले हैं की किन - किन फ़ूड आइटम्स को खाने से आप अपनी शुगर क्रेविंग को कम कर सकते हैं। 

केले का करें सेवन 

यदि आपको शुगर क्रेविंग होती है तो ऐसे में आप केले का सेवन कर सकते हैं। इसमें फॉस्फोरस, आयरन, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे कई न्यूट्रिशन्स पाए जाते हैं। फलों में पाया जाने वाला शुगर लेवल काफी कम पाया जाता है। जो ब्लड शुगर और डोपामाइन लेवल को मैनेज करता है। 

कद्दू के बीज

कद्दू के बीज वजन कम करने में काफी लाभदायक होते हैं और साथ ही साथ यह हेल्थ के लिए भी बेहतरीन विकल्प है। इसमें भरपूर मात्रा में जिंक पाया जाता है। यह आपकी शुगर क्रेविंग को भी कम करने में मदद करता है। यदि आप कमजोरी महसूस करते हैं तो आपको कद्दू के बीजों का सेवन करना चाहिए। 

lifestyle tips
यदि आपको भी होती है शुगर क्रेविंग, तो इन चीज़ों के सेवन से करें कंट्रोल news wire

ब्रोकली है लाभदायक 

एपीआई शुगर क्रेविंग कम करने के लिए ब्रोकली भी एक बेहतर विकल्प है। डॉक्टर्स भी डायबिटीज के मरीजों को इसके सेवन की सलाह देते हैं क्योंकि यह शुगर क्रेविंग को कंट्रोल करती है। इसमें क्रोमियम का काफी अच्छा स्त्रोत पाया जाता है। इसको लोग अपनी डाइट में भी शामिल करना पसंद करते हैं। 

घी और गुड़

इन सब के अलावा आप अपनी शुगर क्रेविंग को कम करने के लिए घी और गुड़ का सेवन भी कर सकते हैं। आज के समय में लोग अपना वजन कम करने के लिए घी खाना भले ही छोड़ देते हैं, लेकिन ये एक बेहतरीन और शक्तिशाली फ़ूड है। यह आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को साफ़ करने में मदद करता है और साथ ही शुगर लेवल को भी मैनेज करता है। 

calender
11 May 2023, 05:15 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो