Healthy Tongue: आपकी जीभ का रंग बता सकता है आपकी सेहत का राज, जानिए कैसे?

Healthy Tongue: आप ने कभी सोचा है कि जब भी हम बीमार पड़ते हैं, तो सबसे पहले डॉक्टर जीभ क्यों देखते हैं आखिर उन्हें जीभ देखने से क्या पता चल जाता है। दरअसल डॉक्टर आपकी जीभ का रंग चेक करते हैं क्योंकि इससे आपकी सेहत के बारे में पता लगाया जा सकता है।

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • आप ने देखा होगा कि जब भी हम बीमार पड़ते हैं,तो सबसे पहले हम डॉक्टर के पास ही जाते हैं, लेकिन डॉक्टर दवाई देने से पहले हमारी जीभ को चेक करते हैं।

Healthy Tongue: आप ने देखा होगा कि जब भी हम बीमार पड़ते हैं,तो सबसे पहले हम डॉक्टर के पास ही जाते हैं, लेकिन डॉक्टर दवाई देने से पहले हमारी जीभ को चेक करते हैं ऐसे में वह ये पता लगा लेते हैं कि मरीज को क्या परेशानी हैं। बचपन में हमारे साथ इस तरह से कई बार हुआ है। ऐसा इसीलिए क्योंकि हमारी जीभ में छोटे छोटे बदलाव भी देखने को मिलते हैं।

डॉक्टर जीभ को देखते ही बीमारियों को समझ लेते हैं। इसके साथ ही कई लोगों का ये भी मानना है कि हमारी जीभ में कैंसर और डायबिटीज जैसी बीमारियों के संकेत भी छिपे हो सकते हैं। जीभ से आपकी बीमारी का पता लगाया जा सकता है। आइए जानते है कि हमारी जीभ किन-किन बीमारियों के संकेत देती है।

जीभ का कालापन

आप ने कई ऐसे लोगों को देखा जिनकी तबीयत तो खराब रहती ही है साथ ही उनकी जीभ का रंग भी काला पड़ जाता है ऐसा एंटासिड टैबलेट का सेवन अधिक करने से इस तरह की समस्याएं देखने को मिलती हैं साथ ही जिन डायबिटीज की समस्या होती है यह गुण उन लोगों में सबसे पहले नजर आते हैं।

जीभ का रंग लाल होना

जीभ का रंग लाल होना चिंताजनक हो सकता है, जीभ सुर्ख लाल होने का मतबल है कि कावासाकी बीमारी आपको हो सकती है।ऐसा विटामिन की कमी के कारण भी देखा जा सकता है। बच्चों में कावासाकी बीमारी अधिक देखी जाती है।

जीभ में जलन होना

कई हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि जीभ में जलन एसिडीटी के कारण भी हो सकती है।कई बार ऐसे होता है कि तंत्रिका संबंधी परेशानियां भी हो जाती हैं जिसके चलते जीभ में जलन होने लगती है।

calender
09 May 2023, 05:53 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो