Health Tips: गर्मियों के मौसम में क्यों बढ़ते डायबिटीज के मरीज, आखिर क्या है कारण?

Health Tips: गर्मियों के मौसम में तापमान में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है जिसके चलते पूरे उत्तर प्रदेश में इस वक्त गर्मी ने अपना कहर बरसा रखा है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • इन दिनों मौसम में काफी तेजी के साथ बदलाव देखा जा रहा है कही भीषण गर्मी ने कहर मचा रखा है तो कहीं भारी बारिश से लोग परेशान हैं.

Health Tips: इन दिनों मौसम में काफी तेजी के साथ बदलाव देखा जा रहा है कही भीषण गर्मी ने कहर मचा रखा है तो कहीं भारी बारिश से लोग परेशान हैं. लगातार गर्मी होने के कारण लोग परेशान हैं सआथ ही गर्मियों के मौसम में डायबिटीज के मरीजों को खतरा रहता है कई हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि इस तरह के तापमान डायबिटीज की मरीजों की संख्या में काफी तेजी के साथ बढ़ोतरी देखी जा रही. सभी लोगों के मन से यह सवाल होगा कि आखिर ऐसा क्यों होता है.

पिछले 30 वर्षों में टाइप 2 डायबिटीज की बीमारी तेजी के साथ फैल रही है. इसके जिम्मेदार खराब डाइट और बिगड़ता लाइफस्टाइल है. यदि डायबिटीज की समस्या को लंबे समय तक कंट्रोल नहीं किया जाए तो इस बीमारी के जोखिम बढ़ने का खतरा अधिक रहता है. इस बीमारी के चलते लोगों को दिल के रोग, किडनी और लंग्स को नुकसान पहुंचता है.

शुगर का लेवल

गर्मियों के दौरान ब्लड शुगर बढ़ने के लिए डिहाइड्रेशन जिम्मेदार है. जब शरीर में पानी की कमी आ जाती है तो हार्मोन की समस्या शुरू हो जाती है जिससे शुगर लेवल बढ़ जाता है. जिन लोगों को डायबिटीज बीमारी की शिकायत है तो ऐसे लोग गर्मी में बॉडी को हाइड्रेट रखें.

नींद न पूरी होना

डायबिटीज के मरीजों के लिए सहबसे जरूरी बात है कि वह भरपूर नींद लें. जिन लोगों की नींद पूरी नहीं होती है तो उनके शरीर में ब्लड शुगर लेवल काफी बढ़ जाता है. इसके अलावा तनाव की समस्या का भी आपको सामना करना पड़ सकता है.

सुबह का नाश्ता जरूर करें.

कई लोग ऐसे होते हैं जो सुबह का नाश्ता नहीं करते हैं. खासतौर पर जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है उन लोगों को सुबह के नाश्ते का ध्यान रखना चाहिए. डायबिटीज के लोगों के लिए सबसे जरूर सुबह का नाश्ता करना होता है.

calender
05 July 2023, 11:08 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो