Health Tips: सुबह भरपेट नाश्ता करने से क्यों नहीं होती हैं ये बीमारियां? जानें सेहत से जुड़ा राज

Health Tips: शरीर को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए सुबह का नाश्ता काफी जरूरी होता है. पौष्टिक आहार हमारे शरीर को हेल्दी और फिट रखने में मददगार है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • पौष्टिक आहार शरीर के लिए जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी समय पर खाद्य पदार्थों का सेवन भी है.

Health Tips: सुबह का नाश्ता करने से आप कई तरह की बीमारियों की चपेट में आने से बच सकते हैं. सेहत के लिए सुबह का नाश्ता बहुत जरूरी होता है. पौष्टिक आहार शरीर के लिए जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी समय पर खाद्य पदार्थों का सेवन भी है. सुबह दफ्तर की भाग दौड़ में अक्सर लोग नाश्ता करना भूल जाते हैं. कई लोगों को सुबह नाश्ता करने की आदत ही नहीं होती. ऐसे में व्यस्त लाइफस्टाइल और सही खान पान न होने से शरीर पर बुरा असर पड़ता है. अक्सर घर के बड़े बुजुर्ग कहते हैं कि सुबह का नाश्ता बहुत जरूरी होता है. घर से कुछ खाकर ही निकलना चाहिए.

ऊर्जा के स्तर को करें मजबूत

जो व्यक्ति हर रोज नाश्ता करते हैं ऐसे लोगों के शरीर में स्फूर्ति आती है. साथ ही वह हर तरह की बीमारी लड़ने में सक्षम होते हैं. सुबह पौष्टिक आहार करके घर से निकलने पर शारीरिक गतिविधि में वृद्धि देखने को मिलती है. जल्दी भूख नहीं लगती है और ऊर्जा बनी रहती है. इसके अलावा शरीर में थकान नहीं होती है.

याददाश्त बढ़ाने में मददगार 

दिन की शुरुआत पौष्टिक नाश्ते से करने से एकाग्रता के स्तर में सुधार हो सकता है और याददश्त तेज हो सकती है. कार्बोहाइड्रेट स्वस्थ मस्तिक के कामकाज के लिए जरूरी है. ऐसे में उच्च गुणवत्ता का नाश्ता तनाव कम कर सकता है और दिमाग को शांत रख सकता है.

क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट?

कई हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि सुबह का नाश्ता बॉडी के एनर्जी लेवल मेंटेन रखता है और एक्टिव बनाने का काम करता है. इससे ग्लूकोज की आपूर्ति होती है और आवश्यक पोषक तत्व भी मिल जाते हैं यदि ब्रेकफास्ट में फल, सलाद दूध और बाकी पौष्टिक चीजें शामिल हैं को आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं.

calender
27 September 2023, 08:45 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो