Healthy Bones: हड्डियों को करना है मजबूत तो इन चीजों को आज ही डाइट में करें शमिल

Healthy Bones: हमारे शरीर का एक जरूरी हिस्सा होती हैं हड्डियां. यदि जब हमारे शरीर में कमजोरी होने लगती है तो हमारी हड्डियों में भी कमजोरियां आने लगती हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • हमारे शरीर का एक जरूरी हिस्सा होती हैं हड्डियां.

Healthy Bones: जरूरी नहीं है कि हड्डियों में कमी आने कारण बढ़ती उम्र है, ऐसा नहीं हैं हड्डियों की समस्या कम उम्र के लोगों को भी अपना शिकार बना रही है ऐसे में सभी लोग हड्डियों को मजबूत करने की कोशिश करते हैं जिसके चलते वह तरह-तरह की बीमारियों के शरीर हो जाते हैं. कई लोगों का मानना है कि जब लोगों की उम्र अधिक होने लगती है तो यह समस्या शुरू होती है, जिन लोगों के शरीर पर ठीक पोषक तत्वों वाला आहार नहीं पहुंच पाता है तो उनके शरीर में भी हड्डियों से जुड़ी दिक्कतें सामने आने लगती हैं.

अनानास का सेवन

अनानास न केवल देखने में अच्छा लगता है बल्कि यह खाने में भी काफी टेस्टी लगता है. जिन लोगों को हड्डियों की समस्या होती है ऐसे लोगों को अनानास का रोजाना सेवन करना चाहिए. अनानास में मौजूद गुण हमारी हड्डियों को मजबूत करने का काम करती हैं. इसमें पोटैशियम की मात्रा भरपूर पाई जाती है साथ ही शरीर को बैलेंस करने में मदद मिलती है. अनानास कैल्शियम की कमी को दूर करने में काफी मदद करता है.

पालक का सेवन

हड्डियों के लिए कई हेल्थ एक्सपर्ट ने पालक का सेवन करना अधिकतर बताया है पालक का सेवन करके आप हड्डियों की परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं. पालक में हड्डियों के लिए कैल्शियम होता है जो कि कमजोर हड्डियों को मजबूत करने में मददगार है.

सोयाबीन का सेवन

सोयाबीन में प्रोटीन और कैल्शियम दोनों की मात्रा पाई जाती है साथ ही इसमें मौजूद गुण हड्डियों की परेशानी को दूर करने में मददगार हैं. हेल्थ कॉन्शियस लोग सोयाबीन की जरूरतों को अच्छी तरह से समझते हैं. सोयाबीन में प्रोटीन और कैल्शियम की मात्रा भरपूर होने की वजह से यह हड्डियों को मजबूत करने में काफी फायदेमंद हैं.

calender
25 August 2023, 09:50 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो