कमजोरी की वजह से हैं परेशान, तो आजमा लें ये एक घरेलू नुस्खा

Weight Gain Protein Powder: शरीर की कमजोरी आपके पूरे लुक को खराब कर देती है. ज्यादा कमजोर होने से कोई कपड़े अच्छे नही है. हर कोई सुडौल बॉडी पाना चाहता है. लेकिन अगर आप लाख कोशिश के बाद भी वजन नही बढ़ा पा रहे तो ये कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं.

Ayushi Chauhan
Ayushi Chauhan


Weight Gain Protein Powder: हर कोई फीट दिखना चाहता है. लेकिन काफी लोग कुछ ज्यादा पतले होने से परेशान रहते है. क्योकि ज्यादा पतले होने पर पूरी लुक खराब हो जाता है. कुछ भी पहन लो अच्छा नही लगता. पतला शरीर होना शर्मिंदगी का कारण बन जाता है. कितना भी खा लो लेकिन कुछ फरक नही पड़ता. कई लोग मार्कट से प्रोटीन खरीदते कर खाते है. जो सेहत के लिए बहुत नुकसान दायक होता है. ऐसे में आप घर पर ही प्रोटीन पाउडर बना सकते है. 

प्रोटीन पाउडर कैसे बनाएं?

सबसे पहले मीडियम आंच पर एक पैन रखें फिर उसमें मूंगफली डालें. इन्हें अच्छे से भून लीजिए. उसके बाद ब्लेंडर में भुनी हुई मूंगफली और चना डालें और अच्छी तरह मिलाकर पाउडर बना लें. पाउडर को छलनी से छान लें. इसके बाद तैयार किया हुआ ृ प्रोटीन पाउडर का एक या दो स्कूप लें और एक ब्लेंडर में डालें. अब इसमें 2 केले और 3 खजूर डालें. 1 गिलास दूध डालें और सभी सामग्री को अच्छी तरह मिला लें. इसके रोजाना इस्तेमाल से आप अपना बजन बढ़ा सकते है.

प्रोटीन पाउडर के फायदे 

मूंगफली हमारे शरीर में हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है साथ ही हार्ट डिजीज से भी बचाता है. मूंगफली में प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है. जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. जबकि भुने हुए चने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. भुने चने का सेवन करने से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल रहता है. चने में मिनरल सेलेनियम होता है जो आपको कैंसर से भी बचाता है. इसके अलावा केले एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं और आपके पाचन को सपोर्ट करते हैं. दूध कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है और मोटापे और हेल्दी वेट को बढ़ने से भी रोकता है.

calender
09 December 2023, 11:08 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो