यदि आप भी चाय पीने से पहले पीते हैं पानी तो जान लें इसके गंभीर नुकसान

जैसा कि आप लोग जानते ही हैं कि अधिकतर लोगों की आदत होती है कि वह सुबह की चाय या फिर शाम की चाय पीने से पहले ही पानी का सेवन कर लेते हैं, तो वही कई लोगों की ये भी आदत होती है कि वह चाय पीने के बाद पानी पीते हैं।

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • आप ने कई ऐसे लोगों को देखा होगा जो चाय पीने से पहले पानी पी लेते हैं।इतना ही नहीं कई लोगों की आदत होती है वह चाय के बाद पानी अवश्क पीते हैं।

आप ने कई ऐसे लोगों को देखा होगा जो चाय पीने से पहले पानी पी लेते हैं।इतना ही नहीं कई लोगों की आदत होती है वह चाय के बाद पानी अवश्क पीते हैं।इस तरह के लोग खासकर नॉर्थ इंडिया में देखे जाते हैं।वहां पर यह एक तरह का रिवाज है जो कि चाय से पहले लोग पानी पीते ही हैं।

चाय पीने से पहले पानी पी लेना क्या आप जानते है कि चाय से पहले पानी पीना आपकी सेहत पर गलत असर डाल सकता है। आप ने देखा होगा अधिकतर इस तरह से बुजुर्ग करते हैं जिन्हें देखकर छोटे बच्चे भी चाय पीने ले पहले पानी पीते हैं।

आपको बता दें कि चाय के बाद पानी पीना और चाय पीने से पहले पानी पीना दोनों ही हानिकारक होता है।इससे आपके शरीर में अनेक प्रकार की बीमारियां हो सकती है जिससे आप पीड़ित हो सकते हैं। आइए जानते है कि चाय और पानी दोनों साथ में पीने से शरीर में किस तरह से नुकसान पहुंच सकता है।

नाक से खून निकलना

जब आप चाय के बाद या चाय से पहले पानी पीते हैं, तो इससे आपकी नाक से खून निकल सकता है। खासतौर से आप गर्मियों के मौसम में इस तरह से चाय और पानी के सेवन से बचें।आपको बता दें कि जब आप चाय को पीते हैं, तो वह गर्म होती है, लेकिन जब आप पानी पीते हैं तो वह ठंडा होता है जो कि आपके लिए खतरनाक हो सकता है।

दांतों के लिए नुकसानदायक

कई हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि हमारे दांतों के लिए ठंडा गर्म नुकसानदायक होता है।यदि आप भी चाय पीने के बाद पानी का सेवन करते हैं, तो इससे आपके दांतो में तेज झनझनाहट हो सकती है साथ ही दांतों में कई तरह की समस्याएं शुरू हो सकता हैं।

calender
01 May 2023, 02:23 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो