यदि आप भी रहना चाहते हैं फिट, खाना खाने के बाद भूलकर भी न करें ये गलतियां

सभी लोगों की मनोकामना होती है कि वह अपने जीवन में फिट और हेल्दी रहें।अक्सर आप ने देखा होगा कि अधिकतर लोग अपने जीवन में कई तरह की गलतियां कर बैठते हैं। जिसके चलते उन्हें अनेक प्रकार की बीमारियां हो सकती हैं।

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • हमारे शरीर के लिए भोजन को सबसे अहम माना जाता है साथ ही कई हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि यदि हमारे शरीर में भोजन की पूर्ति नहीं होती है, तो इससे सेहत पर काफी बुरा असर पड़ता है।

हमारे शरीर के लिए भोजन को सबसे अहम माना जाता है साथ ही कई हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि यदि हमारे शरीर में भोजन की पूर्ति नहीं होती है, तो इससे सेहत पर काफी बुरा असर पड़ता है। जिससे आप बीमारियों के शिकार हो सकते हैं।ऐसे में आपको अपनी सेहत पर ध्यान देना चाहिए।

आप ने कई ऐसे लोग देखे होंगे जो सुबह के समय बिना कुछ खाएं ही घर से बाहर निकल जाते हैं, तो वहीं कोई लोग ऐसे भी होते हैं जो रात के समय भोजन करते वक्त तुरंत ही सो जाते हैं। जिन लोगों की इस तरह से आदत है वे लोग ऐसी आदतों को तुरंत बदल लें।

कुछ लोग ऐसे होते हैं जो खाना खाने के बाद और भी चीजों का सेवन कर लेते हैं, तो वहीं कई लोग ऐसे भी होते हैं जो खाना खाने से पहले ही अनेक प्रकार की चीजों के सेवन में रहते हैं।

वॉक करें

खाना खाने के बाद वॉक करने से पाचन में मदद मिलती है साथ ही मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। इसके साथ ही आपके शरीर में टाइप2 डायबिटीज का खतरा भी कम होता है।कई हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि रात को खाना खाने के बाद 15 मिनट वॉक करने से टाइप 2 टायबिटीज के मरीजों में ब्लड शुगर का लेवल कम होता है।

पानी पीएं

खाना खाने के कुछ देर बाद पानी पीने से डायजेशन बेहतर होता है साथ ही कब्ज की समस्या भी दूर होती है।इसके साथ ही खाना खाने के कुछ देर बाद ही पानी का सेवन करना चाहिए। कुछ लोग ऐसे होते हैं जो कि खाना खाने के तुंरत ही पानी का सेवन करते हैं।यदि आप भी ऐसा करते हैं, तो अपनी इस आदत को तुरंत बदल दें।

फ्रूट्स खाएं

खाना खाने के बाद कुछ लोगों की आदत होती है कि वह मीठा जरूर खाते हैं ऐसे में आप कुछ भी उल्टा-सीधा खाने की बजाय फ्रूट्स का सेवन करें। जिन लोगों का वजन बढ़ रहा है ऐसे लोग वजन कम करने के लिए फ्रूट्स का इस्तेमाल करें।

calender
01 May 2023, 05:09 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो