Mango pickle Recipe: आया कच्ची कैरी का मौसम, ये रही आम का चटपटा अचार बनाने की आसान रेसिपी

आम के अचार की रेसिपी बेहद ही आसान है और कुछ ही देर में अचार डाला जा सकता है। चलिए आज हम आपको बता रहे हैं आम का खट्टा अचार डालने की रेसिपी।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth

Mango Pickle Recipe: बाजार में कच्चा आम यानी कच्ची कैरी आ गई है। देखने में ये इतनी प्यारी लगती है और स्वाद में बेहद खट्टी। देखा जाए तो आम का चटपटा और सालों तक चलने वाले अचार को डालने का यही खास मौसम है। दाल हो या कोई भी सब्जी, रोटी हो या पराठा या फिर पुलाव तहरी, सबके साथ अचार खाने पर जबरदस्त स्वाद आ जाता है। पहले घर घर दादी नानी आम का ढेर सारा अचार डालती थी और पूरा परिवार साल भर इस अचार को स्वाद लेकर खाता था। यूं तो बाजार में आम का अचार बना बनाया मिलता है लेकिन जो मजा घर में हाथ से डले अचार का है, वो बाजार के अचार में नहीं है। आप चाहें तो आप भी आम का शानदार चटपटा अचार डाल सकते हैं।  आम के अचार की रेसिपी बेहद ही आसान है और कुछ ही देर में अचार डाला जा सकता  है। चलिए आज हम आपको बता रहे हैं आम का खट्टा अचार डालने की रेसिपी।

आम के अचार के लिए सामग्री - 

दो से ढाई किलो कच्ची कैरी - मोटी कटी हुई (आप चाहें तो गुठली रख सकते हैं या फिर गुठली निकाल सकते हैं)
सौंफ - तीन से चार बड़े चम्मच 
जीरा - दो बड़ा चम्मच
नमक - एक कप
मेथीदाना - दो चम्मच
कलौंजी - दो चम्मच  (मोटा दरदरा पिसा हुआ)
लाल मिर्च पाइउडर - डेढ़ चम्मच
हल्दी पाउडर - एक चम्मच 
सरसों का तेल - तीन कप (गर्म करके ठंडा किया हुआ) 
सरसों के बीज (राई) - बारीक पिसे हुए हुए
हींग - थोड़ी सी

आम का अचार बनाने की विधि - 

आम का अचार बनाने से पहले आपको बाजार से कच्ची कैरी खरीद कर लानी होंगी। कच्ची कैरी एक साइज की होनी चाहिए और थोड़ी सख्त होनी चाहिए। आपको ध्यान रखना होगा कि कच्ची कैरी सख्त होंगी तो ही कच्ची होंगी, इनका पिलपिलापन या सॉफ्टेनेस बताती है कि ये पक गई है औऱ इसका अच्छा अचार नहीं पड़ पाता। इसलिए बाजार से आप छांट कर कच्ची कैरी लेकर आएं। 

कच्ची कैरी को अच्छी तरह धोकर साफ कपड़े  से पोंछ लीजिए। अब इसके मनचाहे आकार में एक साइज टुकड़े काट लीजिए। इसके बाद जरा सा नमक डालकर इन टुकड़ों को किसी साफ कपड़े पर धूप में कुछ घंटों के लिए सुखा लीजिए। इससे इनका अतिरिक्त पानी निकल जाएगा। अगर आम की कैरी में ज्यादा पानी रह गया तो आम का अचार खराब भी हो सकता है। 

पांच से छह घंटे धूप में सुखाने के बाद इनको किचन में वापस ले आइए, अब एक कांच के साफ और सूखे मर्तबान ले लीजिए। एक बड़ी प्लेट में कैरी डालिए औऱ उस पर पहले हल्दी पाउडर डालिए और अच्छे से मिला लीजिए। अब इसमें नमक डालिए और सारी कैरियों को अच्छी तरह मिक्स कीजिए। आप देखेंगे कि थोड़ा  सा पानी इन कैरियों से निकल रहा है, इसे निकल जाने दीजिए और थोड़ी देर के लिए फिर से धूप दिखा दीजिए। अब आपकी कैरी मसाले के लिए तैयार हैं।

अब कैरी में दरदरी पिसी हुई सौंफ डालिए। अब इसमें सरसों के बीज यानी राई के बारीक पिसे दाने डालिए और इसके बाद मेथी भी डालिए औऱ अच्छे से मिक्स कर लीजिए। अब इसमें लाल मिर्च पाउडर भी मिला लीजिए। अब इसमें थोड़ी सी हींग और कलोंजी भी डाल दीजिए। अब इसमें गर्म करके ठंडा किया हुआ सरसों का तेल डालिए औऱ थो़ड़ा सा नमक डालकर अच्छे से टॉस कर लीजिए यानी अच्छी तरह मिक्स कर लीजिए। इन कैरियों में मसाला मिल चुका है। इनको कांच के मर्तबान में भर दीजिए और कस कर ढक्कन लगा दीजिए।

आपका आम का अचार तैयार है, इसे कुछ दिन रोज एक से दो घंटे धूप में रखिए. कुछ ही दिनों में ये पक जाएगा। दस से पंद्रह दिन तक धूप दिखाने के बाद आपका अचार पक जाएगा और खाने के योग्य हो जाएगा। आप साल भर तक इसका स्वाद ले सकते हैं। इसे रोटी पराठे के अलावा पुलाव, दाल सब्जी के साथ भी शौक से खाया जा सकता है। जिस दिन कोई सब्जी स्वाद ना बने या फिर आपका सब्जी खाने का मन ना हो तो भी आप अचार के साथ पराठा शौक से खा सकते हैं।

calender
04 April 2023, 06:22 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो