Mothers Day 2023: दिल्ली की रहने वाली माँ बनीं सबके लिए एक मिसाल, जानिए दिल छू देने वाली कहानी

मदर्स डे के खास अवसर पर सभी बच्चे अपनी माँ के लिए कुछ न कुछ स्पेशल करने में लगे हुए हैं, ऐसे में दिल्ली में रहने वाली दो माँओं की कहानी आपको भावुक कर देगी।

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

हाइलाइट

  • माँ चाहे किसी भी रूप में क्यों न हो वह अपने बच्चों के लिए कुछ भी कर गुज़रने को तैयार रहती है।

Mothers Day 2023: माँ चाहे किसी भी रूप में क्यों न हो वह अपने बच्चों के लिए कुछ भी कर गुज़रने को तैयार रहती है। इसी कड़ी में एक माँ सबके लिए मिसाल बनी, जिसकी कहानी खुद उनके बच्चों ने बताई। नॉर्थ दिल्ली में केशवनगर में रहने वाले एक परिवार में पति के बीमार होने के बाद घर की आर्थिक स्थिति काफी बिगड़ गयी थी। लेकिन एक माँ ने उस घर की हर जिम्मेदारी अपने कंधो पर ले ली। 

यह कहानी है एक दिल्ली के केशवनगर में रहने वाली एक माँ अनीता की। जो आज सबके लिए एक मिसाल बन गयी हैं। अनीता ने अपने जीवन में हर चुनौतियों को पार कर अपने बेटे और बेटी को एक अच्छे मुकाम पर पहुंचाया है। जो परिवार कल तक लोगों से मदद की गुहार कर रहा था उस परिवार की जिम्मेदारी जब एक माँ ने उठाई तो ज़िंदगी ही सवर गयी। 

अनीता के पति की तबियत बिगड़ने के बाद घर की आर्थिक स्थिति काफी ख़राब हो गयी थी। जिसके बाद उसने सारे घर की जिम्मेदारी अपने सर ले ली। उसने अपनी बेटी को LLB की पढ़ाई करवाई और उसे एडवोकेट बनाया, जो आज लोगों की मदद करती है। वहीं उसने अपने बेटे को वेब डिजाइनर का कोर्स करवाया। 

एक माँ ने बेटी गोद लेकर दी अच्छी परवरिश 

वहीं एक और माँ की बात करें तो बुराड़ी के कादीपुर की निवासी नीरज ठाकुर नामक महिला के कोई संतान नहीं थी। उसके जीवन में दुःख के अलावा कुछ नहीं था। ऐसे में उन्होंने अपने ही परिवार से बेटी गोद ले ली। जो आज 13 साल की हो चुकी है।

नीरज ठाकुर बताती हैं की उनकी बेटी बड़ी होकर IS, IPS बने  और अपने पैरों पर खड़ी हो जाये इसके लिए वह खुद एक निजी स्कूल में बच्चों को पढ़ाने जाती हैं। वह अपनी गोद ली हुई बेटी से अपनी जान से भी ज़्यादा प्यार करती हैं। जैसे उस बच्ची ने नीरज के जीवन में आकर खुशियां भर दी वैसे ही नीरज उसके उज्जवल भविष्य के लिए कड़ी मेहनत करती हैं। 

calender
13 May 2023, 03:29 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो