Tulsi Vivah 2023: कब है तुलसी विवाह, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Tulsi Vivah 2023: हिंदू पंचांग के अनुसार कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को ही तुलसी और शालिग्राम जी का विवाह किया जाता है. हिंदू धर्म में इसे काफी महतत्वपूर्ण माना जाता है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • हिंदू धर्म में कार्तिक माह का बहुत महत्व माना जाता है.

Tulsi Vivah 2023: हिंदू धर्म में कार्तिक माह का बहुत महत्व माना जाता है. इस माह में शुक्ल पक्ष की एकादशी को भगवान विष्णु चार महीने की निंद्रा के बाद जागते हैं. उनके जागने के बाद ही सभी तरह के शुभ और मांगालिक कार्य फिर से शुरू होते हैं इसके साथ ही हिंदू पंचांग के अनुसार कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को ही तुलसी और शालिग्राम जी का विवाह किया जाता है.

कब है तुलसी विवाह?

कानपुर के ज्योतिषाचार्य मनोज द्विवेदी के अनुसार इस साल तुलसी विवाह 23 नवंबर कार्तिक माह की शुक्ल पक्ष की देवउठनी एकादशी को होगा. इसी दिन भगवान शालिग्राम और माता तुलसी का विवाह किया जाएगा.

शुभ मुहूर्त 

कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि 22 नवंबर को रात 11.03 बजे से शुरू हो रही है. इसका समापन 23 नवंबर की रात 9 बजकर 01 मिनट पर होगा. एकादशी तिथि पर रात्रि पूजा का मुहूर्त शाम 05.25 से रात 08.46 तक है. आप चाहें तो इस मुहूर्त में तुलसी विवाह संपन्न करा सकते हैं.

क्या है महत्व?

माना जाता है कि तुलसी विवाह करने से कन्यादान के समान फल की प्राप्ति होती है. इसीलिए यदि किसी व्यक्ति की कन्या न हो तो उसे तुलसी विवाह करके कन्या दान पुण्य जरूर कमाना चाहिए. जो व्यक्ति विधि-विधान के साथ तुलसी विवाह संपन्न करता है. उसके मोक्ष प्राप्ति के द्वार खुल जाते हैं. साथ ही तुलसी और भगवान शालिग्राम का विधिवत पूजन करने से मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. कहा जाता है कि इस दिन पूजा-अर्चना करने से संतान प्राप्ति भी होती है. इसीलिए लोग तुलसी विवाह को अच्छे से समझते हैं.

calender
22 November 2023, 11:04 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो