World Mental Health Day : क्यों मनाया जाता है विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस, जानें इसका क्या है महत्व?

World Mental Health Day : हर साल 10 अक्टूबर को दुनियाभर में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है. आज के दिन का उद्देश्य लोगों को मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जागरुक करना है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • 10 अक्टूबर को दुनिया के कई देशों में मानसिक स्वास्थ्य दिवस बड़े ही धूम-धाम के साथ मनाया जाता है.

World Mental Health Day 2023: 10 अक्टूबर को दुनिया के कई देशों में मानसिक स्वास्थ्य दिवस बड़े ही धूम-धाम के साथ मनाया जाता है. आज के समय में लोग स्ट्रेस से काफी गुजर रहे हैं. ऐसे में वह मानसिक रोगी बन सकते हैं. आज के दिन का उद्देश्य केवल मानसिक स्वास्थ्य का महत्व समझाना और इस बीमारी के बारे में जागरुक करना है. मानसिक स्वास्थ्य के रोगियों की संख्या लगातार भारत में बढ़ रही है ऐसे में लोगों को जागरुक करना काफी जरूरी हो गया है.

जानें इसका महत्व 

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस हर साल 10 अक्टूबर को मनाया जाता है साल 1992 में इस दिन को मनाने की शुरुआत की गई थी. आपको बता दें कि वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ 150 से अधिक सदस्य देशों वाला एक मानसिक स्वास्थ्य संगठन है.

इसके अवाला यह भी बताया जाता है कि 1994 में संयुक्त राट्र के तत्कालीन महासचिव यूजीन ब्रॉडी ने मानसिक स्वास्थ्य दिवस की एक थीम का निर्धारण कर यह दिवस मनाने की सलाह की गई थी तभी से इस दिवस की शुरुआत की गई. 

क्यों मनाया जाता है मानसिक स्वास्थ्य दिवस?

2020 में कोरोना काल में लोगों के शरीर में मानसिक स्वास्थ्य की समस्या देखने को मिली. वर्तमान जीवनशैली में दबाव, चिता और किसी तरह की परेशानी के कारण लोग मानसिक बीमारियों के शिकार हो रहे हैं.

मानसिक विकार शरीर पर प्रभाव डालने के साथ ही व्यक्ति के मन में आत्महत्या तक के ख्याल आने का कारण बन जाते हैं. इन्हीं मानसिक विकारों के प्रति लोगों के बीच जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है.

calender
10 October 2023, 09:45 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो