PM Modi UAE visit Live: पीएम मोदी ने अबू धाबी नेशनल ऑयल कंपनी के ग्रुप सीईओ से की मुलाकात

PM Modi visit to UAE: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय फ्रांस यात्रा

Saturday, 15 July 2023

PM Modi visit to UAE: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय फ्रांस यात्रा खत्म करने के बाद 15 जुलाई (शनिवार) से यूएई का दौरा करेंगे. इस दौरान पीएम मोदी संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के राष्ट्रपति और अबु धाबी के शासक शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात करेंगे. यूएई की यात्रा पर रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने कहा, 'मुझे विश्वास है कि यूएई की मेरी यात्रा हमारी व्यापक रणनीतिक में एक नए अध्याय की शुरुआत करेगी. भारत और यूएई फिनटेक रक्षा सुरक्षा और ऊर्जा सहित विभिन्न क्षेत्रों में जुड़े हुए हैं.'

पीएम मोदी के यूएई पहुंचने से पहले यूएई ने कहा कि भारत के साथ उसकी आर्थिक साझेदारी दोनों देशों के इतिहास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है. विदेश व्यापार राज्य मंत्री डॉ. थानी बिन अहमद अल जेयूदी ने कहा, 'नई दिल्ली के साथ गैर-तेल व्यापार 2030 तक 100 अरब डॉलर तक बढ़ाने की उम्मीद है.'

जेयूदी ने कहा, "संयुक्त अरब अमीरात-भारत व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौता (सीईपीए) विकास और अवसर के एक नए युग को आकार देने के लिए किया गया था. ये भारत और यूएई के बीच 18 फरवरी, 2022 को हस्ताक्षरित एक समझौता है. जो 1 मई, 2022 को लागू हुआ था. पीएम मोदी और संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने इस समझौते पर हस्ताक्षर किए थे."  उन्होंने कहा, 'इसमें कोई संदेह नहीं है कि यूएई-भारत व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते को दोनों देशों के इतिहास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर माना जाएगा.' 

14:58 PM (10 months ago )

पीएम मोदी ने नेशनल ऑयल कंपनी के सीईओ से की मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने COP 28 UAE के मनोनीत अध्यक्ष और अबू धाबी नेशनल ऑयल कंपनी के ग्रुप सीईओ डॉ. सुल्तान अल जाबेर के साथ एक बैठक की.

14:23 PM (10 months ago )

पीएम मोदी ने क्राउन प्रिंस का जताया आभार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, "आज हवाई अड्डे पर मेरा स्वागत करने के लिए क्राउन प्रिंस एचएच शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान का आभारी हूं."

13:13 PM (10 months ago )

ओमान की खाड़ी में तैनात आईएनएस त्रिंकद

भारतीय नौसेना का कहना है कि पीएम मोदी आज यूएई के दौरे पर हैं. ऐसे में आईएनएस त्रिकंद फारस की खाड़ी और ओमान की खाड़ी में मिशन के तौर पर तैनात है. जो क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा में योगदान देने के साथ ही व्यापार की सुरक्षित आवाजाही सुनिश्चित कर रहा है और प्रधानमंत्री के विजन को साकार कर रहा है.

12:13 PM (10 months ago )

तिरंगे के रंगों में रंगा बुर्ज खलीफा 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यूएई आधिकारिक यात्रा से पहले दुबई के बुर्ज खलीफा को  भारतीय राष्ट्रीय ध्वज के रंग से प्रदर्शित किया गया.

12:09 PM (10 months ago )

भारत में मुस्लिम देशों का निवेश कितना है?

भारत में दुनिया के मुस्लिम देशों में यूएई का 3.35 अरब डॉलर का निवेश है. जबकि सऊदी अरब का 3.15 अरब डॉलर का निवेश है. मिस्र का 37 मिलियन डॉलर, ईरान 1.91 बिलियन डॉलर, तुर्की 1.99 बिलियन डॉलर और बांग्लादेश 15 बिलियन डॉलर का निवेश है.

12:07 PM (10 months ago )

कैसा रहेगा पीएम मोदी का कार्यक्रम?

शनिवार दोपहर 2:10 बजे पीएम मोदी का औपचारिक स्वागत किया जाएगा. इसके बाद पीएम मोदी दोपहर 3:20 बजे लंच में शामिल होंगे. शाम करीब 4:45 बजे प्रधानमंत्री मोदी अबू धाबी से नई दिल्ली के लिए रवाना होंगे.
 

11:13 AM (10 months ago )

पेरिस से अबू धाबी पहुंचे पीएम मोदी

PM Modi in Abu Dhabi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को पेसिस से संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) पहुंच गए है. 
अबू धाबी के लिए रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने कहा, 'मुझे विश्वास है कि यूएई की मेरी यात्रा हमारी व्यापक रणनीतिक में एक नए अध्याय की शुरुआत करेगी.' बता दें कि पीएम मोदी यूएई यात्रा के दौरान राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ द्विपक्षीय मुद्दों पर बैठक करेंगे.

09:45 AM (10 months ago )

भारत के साथ आर्थिक साझेदारी मील पत्थर-UAE

PM Modi UAE Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्रांस यात्रा करने के बाद शनिवार को अबू धाबी पहुंचने वाले हैं. पीएम मोदी के अबू धाबी पहुंचने से पहले यूएई ने कहा कि भारत के साथ उसकी आर्थिक साझेदारी दोनों देशों के इतिहास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है. यूएई के विदेश व्यापार राज्य मंत्री डॉ. थानी बिन अहमद अल जेयूदी ने कहा, 'नई दिल्ली के साथ गैर-तेल व्यापार 2030 तक 100 अरब डॉलर तक बढ़ाने की उम्मीद है.' 

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो