भारतीय सर्कस के प्रणेता जेमिनी शंकरन का निधन

जेमिनी सर्कस के संस्थापक और भारतीय सर्कस के कहे जाने वाले जेमिनी शंकरन का 99 साल की उम्र में निधन हो गया।

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

हाइलाइट

  • भारतीय सर्कस के प्रणेता जेमिनी शंकरन का निधन

कन्नूर: जेमिनी सर्कस के संस्थापक और भारतीय सर्कस के कहे जाने वाले जेमिनी शंकरन का 99 साल की उम्र में निधन हो गया। शंकरन उम्र संबंधी बीमारियों के कारण पिछले कुछ दिनों से कन्नूर के एक निजी अस्पताल में भर्ती थे जहां रविवार रात उनका निधन हो गया।

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने निधन पर शोक व्यक्त करते हुए दुनिया भर में भारतीय सर्कस को लोकप्रिय बनाने में प्रमुख भूमिका निभाने के लिए शंकरन की सराहना की। विजयन ने कहा, "उन्होंने भारतीय सर्कस के आधुनिकीकरण में एक प्रमुख भूमिका निभाई और विदेशी कलाकारों और उनके करतबों को शामिल किया।"

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रगतिशील दृष्टिकोण रखने वाले शंकरन के साथ उनके घनिष्ठ संबंध हैं। शंकरन के विभिन्न प्रधानमंत्रियों, राष्ट्रपतियों और अन्य प्रमुख हस्तियों के साथ घनिष्ठ संबंध थे। विजयन ने कहा कि उनका निधन देश में सर्कस की कला के लिए एक बड़ी क्षति है।

शंकरन, जिनका जन्म 1924 में हुआ था, ने प्रसिद्ध सर्कस कलाकार कीलेरी कुन्हिकन्नन के तहत तीन साल तक प्रशिक्षण लिया और बाद में सेना में शामिल हो गए और द्वितीय विश्व युद्ध के बाद सेवानिवृत्त हो गए।

देश भर के विभिन्न सर्कस समूहों के साथ काम करने के बाद, उन्होंने 1951 में विजया सर्कस कंपनी खरीदी और इसका नाम बदलकर जेमिनी सर्कस कर दिया। बाद में उन्होंने अपनी दूसरी कंपनी जंबो सर्कस शुरू की।

calender
24 April 2023, 01:16 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो