माता लक्ष्मी को शुक्रवार के दिन कैसे प्रसन्न करें?

जो भी व्यक्ति शुक्रवार के दिन पूजा करता है उसके जीवन में आर्थिक स्थिति मजबूत होती है।साथ ही माता लक्ष्मी की सदैव कृपा उस परिवार पर बनी रहती है। इतना ही नहीं जब माता लक्ष्मी किसी भी कारण से नाराज हो जाती हैं, तो घर में अनेक प्रकार की समस्याएं शुरु हो जाती हैं।

Shweta Bharti
Shweta Bharti

शास्त्रों में शुक्रवार का दिन बेहद ही खास माना जाता है साथ ही इस दिन माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है। कई लोगों का मानना हो कि जो व्यक्ति इस दिन माता लक्ष्मी की पूजा सच्चे दिल से करते हैं। माता लक्ष्मी उन लोगों से प्रसन्न हो जाती है। साथ ही उनके जीवन में अनेक प्रकार की समस्याएं भी दूर हो जाती हैं। माता लक्ष्मी को धन-वैभव की देवी कहा जाता है।जिसके कारण पूजा-पाठ से माता लक्ष्मी प्रसन्न होकर उस व्यक्ति के घर में धन के साथ प्रवेश करती हैं।

जो भी व्यक्ति शुक्रवार के दिन पूजा करता है उसके जीवन में आर्थिक स्थिति मजबूत होती है।साथ ही माता लक्ष्मी की सदैव कृपा उस परिवार पर बनी रहती है। इतना ही नहीं जब माता लक्ष्मी किसी भी कारण से नाराज हो जाती हैं, तो घर में अनेक प्रकार की समस्याएं शुरु हो जाती हैं।साथ ही मां लक्ष्मी से घर से चली जाती हैं जिसके कारण धन की हानि होने लगती है साथ ही इस व्यक्ति पर संकंट का पहाड़ टूट पड़ता है।

पूजा करने की विधि

जो भी व्यक्ति शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले सुबह जल्दी उठकर स्नानादि करना चाहिए। साथ ही इस दिन साफ-सुथरे कपड़े ही पहने और इस दिन लाल रंग के कपड़े पहनना शुभ माना जाता है इसीलिए लाल रंग के ही कपड़े पहने किसी अन्य रंग के नहीं, पूजा के लिए एक चौकी तैयार करें और इस पर लाल रंग का कपड़ा बिछाकर मां लक्ष्मी की फोटो या मूर्ति किसी साफ स्थान पर स्थापित करें। अब मां लक्ष्मी को लाल रंग का तिलक लगाकर फूल, रोली, लाल बिंदी, चुनरी, चूड़ी आदि श्रृगांर का सामान अर्पित करना चाहिए ।

इसके बाद मिष्ठान या खीर का भोग जरुर लगाएं ।फिर धूप-दीप दिखाकर मां लक्ष्मी की आरती करें। इसके अलावा कई लोग ऐसे होते हैं जो शुक्रवार के दिन व्रत रखते हैं जो लोग शुक्रवार के दिन व्रत रखते हैं ऐसे व्यक्तियों को पूजा करते समय व्रत कथा जरूर पढ़नी चाहिए।

calender
10 March 2023, 12:14 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो