Hanuman Jayanti 2024: आज हनुमान जन्मोत्सव पर बने रहे अद्भुत संयोग, इन उपायों को करने से मिलेंगे लाभ, जानें पूजा विधि और शुभ मुहूर्त

Hanuman Jayanti 2024: हर साल के भांति इस साल भी हनुमान जी जन्मोत्सव बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा है. कहा जाता है कि आज भी हनुमान जी धरती पर मौजूद हैं. तो चलिए आज के दिन का महत्व पूजा विधि और कुछ चमत्कारी उपाय जानते हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Hanuman Jayanti 2024: हिंदू धर्म में हनुमान जयंती का पर्व बेहद खास माना जाता है. हिंदू पंचांग के अनुसार, हनुमान जयंती चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है. इस साल हनुमान जी का जन्मोत्सव 23 अप्रैल यानी आज मनाई जा रही है. इस खास मौके पर पूरे देश में धार्मिक वातावरण देखने को मिल रहा है. तो चलिए अनुष्ठानों से लेकर पूजा के शुभ समय, विधि और उपाय जानते हैं जिसको करने से पवन पुत्र हनुमान जी का आशीर्वाद मिले.

क्यों मनाया जाता है हनुमान जयंती

हनुमान जयंती हनुमान जी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में जश्न मनाते हैं. कहा जाता है कि, हनुमान की पूजा करने से सभी नकारात्मक ऊर्जाएं, सभी बाधाएं दूर हो जाती है और मनोकामनाएं पूरी होती. हनुमान जी का जन्म केसरी और अंजना के घर तब हुआ जब उनके माता-पिता ने एक बच्चे के लिए भगवान वायु की घोर तपस्या की थी. तब उन्होंने हनुमान जी के रूप में उन्हें पुत्र का वरदान दिया था इसलिए उन्हें पवन पुत्र भी कहा जाता है. हनुमान जी, शिवजी का ग्यारहवां अवतार भी माना जाता है.

हनुमान जयंती पूजा का समय

मंगलवार, 23 अप्रैल 2024 को हनुमान जयंती

पूर्णिमा तिथि आरंभ - 23 अप्रैल, 2024 को प्रातः 3:25 बजे

पूर्णिमा तिथि समाप्त - 24 अप्रैल 2024 को प्रातः 5:18 बजे

हनुमान जयंती पर करें ये चमत्कारी उपाय

हनुमान जयंती के दिन अगर आप हनुमान जी को घी, सिंदूर, चोला चढ़ाते हैं तो इससे आपके रुके हुए काम बनने लगते हैं.

अगर आपके कुछ जरूरी काम पूरे नहीं हो रहे हैं तो आप हनुमान जयंती के दिन बजरंगबली को पीपल के 11 पत्तों पर सिंदूर से श्री राम का नाम लिखकर चढ़ा सकते हैं.

हनुमान जयंती के दिन बजरंगबली को लड्डू, पंचमेवा, जलेबी या फिर इमरती और बूंदी का भोग लगाने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी कर सकते हैं.

हनुमान जयंती के दिन लाल रंग का फूल अर्पित करने हनुमान जी की कृपा सदा बनी रहती हैं. हनुमान जी प्रिय फूल गुड़हल है.

calender
23 April 2024, 08:33 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो