Rudraksh Benefir: गले में रुद्राक्ष की माला पहनने के क्या हैं फायदे?

Rudraksh Benefir: रुद्राक्ष की गले में माला पहनने के कई फायदे बताए जाते हैं. साथ ही कहा जाता है कि रूद्राक्ष भगवान शिव को अधिक प्रिय है. जिसे पहनने के बाद भगवान शिव की कृपा बरसती है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • रुद्राक्ष खास तरह का एक बीज होता है. इसके पेड़ खासतौर से पहाड़ी इलाकों में पाए जाते हैं.

Rudraksh Benefir: रुद्राक्ष  खास तरह का एक बीज होता है. इसके पेड़ खासतौर से पहाड़ी इलाकों में पाए जाते हैं. अफसोस की बात यह है कि लंबे समय से इन पेड़ों की लकड़ियों का रेल की पटरी के नीचे बिछाने में इस्तेमाल होने की वजह से, आज देश में बहुत कम रुद्राक्ष के पेड़ मौजूद हैं. शास्त्रों में रुद्राक्ष की के कई फायदे बताए जानते हैं जिनका हर व्यक्ति अपने जीवन में प्रयोग करते हैं. साथ ही माना जाता है कि भगवान भोलेनाथ को रुद्राक्ष काफी प्रिय है यदि कोई व्यक्ति भगवान शिव की सच्चे मन से पूजा करता है और वह रुद्राक्ष की माला गले में पहन ले तो भगवान शिव उसके जीवन में आने वाले सभी प्रकार की समस्याएं दूर करते हैं साथ ही हमेशा उसका साथ नहीं छोड़ते हैं. 

जानिए रुद्राक्ष की माला धारण करने के फायदे

सुख-शांति का वास

अधिकतर घरों में सुख-शांति नहीं रहती है जिसके चलते पूरे दिन शोर लड़ाई किसी न किसी बात पर होती ही रहती है. यदि आप इस समस्या से छुटकारा पाने चाहते हैं तो सबसे पहले भगवान शिव की पूजा करें उसके बाद उनका प्रिय रुद्राक्ष गले में धारण कर लें. ऐसा करने से भगवान शिव की कृपा आपके ऊपर बनी रहेगी साथ ही रोजाना हो रहे विवादों से भी छुटकारा मिलेगा.

स्वस्थ जीवन

आप ने अक्सर लोगों को बीमार देखा होगा साथ ही आप भी कभी बीमार रहे होंगे लेकिन कुछ लोगों के घर में अक्सर बीमारियां रहती होती रहती है जिससे क व्यक्ति सही हो जाता है तो वहीं दूसरा व्यक्ति बीमार होने लगता है इस तरह के मामले अक्कर देखने को मिलते हैं. यदि आप अपने परिवार को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो सबसे पहले आप रुद्राक्ष की माला का इस्तेमाल करें.

calender
03 August 2023, 01:06 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो