Vivah Panchami 2023: कब है विवाह पंचमी, मनोकामनाएं पूर्ती के लिए इस विधि से करें भगवान राम और सीता की पूजा

 Vivah Panchami Date: हिंदू धर्म में विवाह पंचमी का खास महत्व है. इस दिन भगवान राम और माता सीता की शादी का वर्षगांठ होता है जिसे लोग बड़े धूमधाम से मनाते हैं.

दीक्षा परमार
दीक्षा परमार

Vivah Panchami Date: विवाह पंचमी हिंदू धर्म का एक महत्वपूर्ण पर्व है. यह पर्व माता सीता और भगवान राम के विवाह का दिन होता है इसलिए, इस दिन विधिवत उनकी पूजा की जाती है. इस साल  विवाह पंचमी का पर्व 17 दिसंबर को मनाया जाएगा. ऐसे में अगर आप भगवान राम और माता सीता के आशिर्वाद पाना चाहते हैं तो इस दिन कुछ उपायों को कर सकते हैं.

कब है विवाह पंचमी-

हर साल की भांति इस साल भी राम भक्त विवाह पंचमी पर्व का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. सभी भक्तों के लिए यह दिन बेहद खास होता है. मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को माता सीता ने स्वयंवर में भगवान राम के गले में माला डालकर उन्हे अपना जीवनसाथी चुना था. इसी दिन के उपलक्ष्य में हर साल विवाह पंचमी मनाया जाता है. इस साल यानी 2023 में विवाह पंचमी 17 दिसंबर को मनाई जाएगी. मान्यता है कि, इस दिन माता सीता और राम का विवाह कराने पर जीवन में व्याप्त सभी प्रकार के दुख दूर हो जाता है.

इस विधि से करें माता सीता और भगवान राम की पूजा-

विवाह पंचमी के दिन उठकर सबसे पहले घर की साफ-सफाई करें और उसके बाद स्नान करें.

स्नान आदि से निवृत होने के बाद बाद पूजा स्थान पर एक चौकी लगाएं और उस पर लाल कलर का कपड़ा बिछाकर भगवान राम और माता सीता की प्रतिमा या मूर्ति रखें.

इसके बाद भगवान गणेश के मंत्रों के साथ विवाह की रस्में शुरू करें. ध्यान रहे कि इस दौरान हनुमान जी का आवाहन करना  बिल्कुल न भूले.

पूजा के दौरान माता सीता को लाल रंग का वस्त्र और भगवान राम को पीले रंग का वस्त्र अर्पित करें. इसके बाद माला पहानाएं और उनका गठबंधन करें.

पूजा के दौरान भगवान को भोग में मिठाई, लड्डू खीर आदि अर्पित कर सकते हैं. पूजा करने के बाद आरती जरूर करें और सभी में प्रसाद बांटे. इस दौरान आप चाहें तो भगवान राम और माता सीता के मंदिर भी जा सकते हैं.

calender
16 December 2023, 06:13 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो