Ajab-Gazab: गायों को पालकर बना अमीर, रोज़ बनाता है 3 किलो घी, एक किलोग्राम की कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश!

Ajab-Gazab: पशुपालन के काम को आमतौर पर लोग छोटा काम मानते हैं लेकिन क्या हो जब ये पशुपालन ही आपको अमीर बना दे!

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • श्याम रोजाना 90 किलो दूध निकालते हैं
  • गिर गाय के दूध से बने घी की कीमत 3000 रुपये प्रति किलो है

Ajab-Gazab: गांव में आमतौर पर पशुपालन किया जाता है, आमतौर पर वहां हर घर में पशु मिल जाते हैं. लेकिन कितने लोग ऐसे हैं जो अपना व्यवसाय ही पशुपालन को बना लें. मौजूदा वक्त में पशुपालन बहुत मुनाफे का कारोबार बनता जा रहा है. अगर पशुपालन कर अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हैं, तो इसके लिए गिर गाय को पलना एक बेहतरीन विकल्प है. 

गिर गाय को पालने वाला एक शख्स जो गाय के दूध के साथ साथ उसके घी का भी व्यवसाय करता हैं. श्याम नाम का ये शख्स जो घी बनाता है वो कायो मामूली घी नहीं बल्कि 3000 रुपये प्रति किलो मिलने वाला ख़ास तरह का घी है. श्यान ने बताया कि उनके पास 25 गिर गाय हैं, जिसमे से अभी 12 गाय दूध देती हैं. इन 12 गायों से श्याम रोज़ का 90 किलो दूध निकालते हैं. 1 लीटर घी बनाने में लगभग 25 लीटर दूध लगता है. इस हिसाब से श्याम प्रतिदिन 3 किलो घी निकालते हैं. इसकी बाजार में कीमत 9000 है. 

अलग अलग ज़िलों में सप्लाई होता है घी

श्याम जितना भी घी एक दिन में निकलते हैं वो वैशाली, दरभंगा समेत प्रदेश के अलग-अलग जिलों में उनका घी सप्लाई होता है. इस घी को गांव के लोग नहीं खरीद पाते हैं इसलिए इसकी सप्लाई शहरों में की जाती है. श्याम इस घी को पटना में एक व्यवसाई से और वैशाली के कुछ लोगों को बेचते हैं. 

गिर गाय की खासियत 

गुजरात की यह गिर गाय राजस्थान, मध्य प्रदेश, हरियाणा, उत्तर प्रदेश से लेकर ब्राजील तक फेमस हैं. इस नस्ल की गाय सबसे अच्छी मानी जाती है. इसके दूध में फैट सबसे अधिक 7% होता है. स्वदेशी पशुओं में गिर का नाम दूध देने में सबसे आगे आता है. गिर गाय 10 से 12 साल तक जीवित रहती है. जिसमें वो 8 से 10 बच्चे पैदा कर सकती है. इसका वजन लगभग 450-500 किलोग्राम हो होता है.

श्याम देखते ही देखते बने बड़े सप्लायर

गिर गाय के मालिक श्याम बताते हैं कि हमने गुजरात में गिर गाय के व्यापार को देखा था, जिसके बाद गुजरात से ही गिर गाय खरीदी. यहां पर पहले दूध बेचना शुरू किया. इस गाय का दूध की 70 से 80 रुपये लीटर में बिकता है. वहीं, अब हम गिर गाय की एक समय की दूध से घी बनाते हैं, जो पटना में व्यापारी और हाजीपुर में आम लोगों के बीच बिक्री होती है.

calender
21 July 2023, 12:40 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो