अजब गज़ब: 40 हज़ार में मिलती हैं दुल्हनें! यहां होती है एक दिन की शादी, जानिए वजह....

अजब गज़ब: इस दुनिया में बहुत से लोग रहते हैं, जिनकी अपनी अलग-अलग संस्कृतियां हैं. ऐसा ही एक अजब गज़ब मामला सामने आया है जिसमें एक दिन की शादी होती है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • मरने से पहले शादी करनी ज़रूरी होती है
  • इसके लिए 40 हज़ार रुपये देकर करते हैं शादी

अजब गज़ब: हर समाज के अपने अलग रीति-रिवाज़ होते हैं. खासकर शादी को लेकर सबकी अपनी अलग अलग परम्पराएं होती हैं. किसको कब शादी करनी है? किससे करनी है? इन का फैसला उनकी परम्पराएं के मुताबिक ही होता है. हमारे पड़ोसी देश चाइना से एक ऐसा ही अजब गज़ब मामला सामने आया है, जहां पर एक दिन की शादी का चलन है. आज आपको बताएंगे कि आखिर ये लोग क्यों एक दिन की शादी करते हैं?

एक दिन की शादी 

सुनने में थोडा अजीब लगेगा लेकिन चाइना में एक जगह ऐसी है, जहाँ पर आज कल एक अलग तरह की शादी का चलन बढ़ता जा रहा है. हम बात कर रहे हैं अपने पड़ोसी देश चीन की. चीन में आज कल एक दिन की शादी के मामले बढ़ते जा रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन में जो लोग लड़की को शादी के दौरान तोहफे और पैसे नहीं दे पाते उन लोगों की शादी नहीं हो पाती है. इसलिए वो शादीशुदा कहलाने के लिए इस ख़ास तरह की शादी को करते हैं.

40 हज़ार में मिलती हैं दुल्हनें 

चीन के हुबेई प्रोविंस में इस तरह के मामले सामने आ रहे हैं. दरअसल चीन के इस इलाके में शादी के दौरान दुल्हन को पैसे और गिफ्ट देने का रिवाज है. जो दुल्हन को ये गिफ्ट दे पाता है उसकी ही शादी भी होती है. वहीं अगर उसकी उतनी हैसियत नहीं है तो वो कुंवारा ही रह जाता है. ऐसे में खुद को शादीशुदा बताने के लिए लोग आजकल 40 हज़ार रुपये देकर एक दिन की शादी करने लगे हैं. 

क्या है मामला?

हुबेई के ग्रामीण इलाके में ऐसा माना है कि शादीशुदा इंसान को ही उसकी मौत के बाद फैमिली ग्रेवयार्ड में दफनाया जाएगा. इसके लिए गरी लोग इस तरह की शादी करते हैं और उस दुल्हन को अपने पुश्तैनी कब्रगाह पर लेकर जाते हैं और वहां जाकर बताते हैं कि उनकी शादी हो चुकी है. इसके बाद ही कब्रस्तान में उनकी जगह पक्की हो पाती है. 

दहेज़ नहीं देना पड़ता

चीन में लाडका लड़की को दहेज़ का पैसा देता है. अगर कोई गरीब है तो उसकी शादी सिर्फ दहेज़ की वजह से ही नहीं हो पाती है. क्योंकि लड़के के द्वारा दिया जाने वाला दहेज़ 11 लाख से कम नहीं होता है. इसलिए ऐसे शादी करने से लड़के के द्वारा दिया जाने वाला दहेज़ भी बच जाता है. 

calender
19 July 2023, 11:45 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो