BCCI Annual Contract: महिला क्रिकेट खिलाड़ियों के सालाना अनुबंध का ऐलान, हरमनप्रीत कौर को हुआ फायदा, इन पर गिरी गाज

BCCI ने गुरुवार 27 अप्रैल 2023 को महिला क्रिकेट के सालाना (2022-23) अनुबंध का ऐलान कर दिया है। इस नई केंद्रीय अनुबंध सूची में 17 खिलाड़ियों को जगह दी है। इस अनुबंध को तीन श्रेणी में बांटा गया है।

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

BCCI (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) ने गुरुवार 27 अप्रैल 2023 को महिला क्रिकेट के सालाना (2022-23) अनुबंध (Contract) का ऐलान कर दिया है। इस नई केंद्रीय अनुबंध सूची में 17 खिलाड़ियों को जगह मिली है। इस अनुबंध को तीन श्रेणी में बांटा गया है, जिसमें A, B और C श्रेणी शामिल है।

BCCI ने श्रेणी A में कप्तान हरमनप्रीत कौर के अलावा दो खिलाड़ियों को ही शामिल किया गया है। श्रेणी A में स्मृति मंधाना और दीप्ति शर्मा का नाम शामिल हैं। आइए जानते हैं BCCI द्वारा जारी किए गए महिला क्रिकेट के सालाना अनुबंध के बारे में...

BCCI ने महिला क्रिकेट के सालाना अनुबंध का किया ऐलान -

दरअसल, BCCI ने महिला क्रिकेटर्स की केंद्रीय अनुबंध सूची में पहले श्रेणी A में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना और दीप्ति शर्मा को रखा है, जिन्हें सालाना 50 लाख रुपए की रकम मिलेगी। श्रेणी B में कुल 5 खिलाड़ियों को शामिल किया गया है, जिसमें जेमिमा रोड्रिगेज, रेणुका ठाकुर, शेफाली वर्मा, ऋचा घोष और राजेश्वरी गायकवाड़ का नाम मौजूद है।

श्रेणी B के खिलाड़ियों को BCCI की ओर से सालाना 30 लाख रुपए की रकम मिलेगी। श्रेणी C में सबसे ज्यादा 10 खिलाड़ियों को शामिल किया गया है, जिसमें मेघना सिंह, देविका वैद्य, पूजा वस्त्राकर, अंजलि सरवानी, सभिनेनी मेघना, स्नेह राणा, राधा यादव, हरलीन देओल, यास्तिका भाटिया का नाम शामिल है।

इस श्रेणी के सभी खिलाड़ियों को सालाना 10 लाख रुपए की रकम दी जाती है। आपको बता दें कि पिछले साल के अनुबंध के अनुसार, श्रेणी A से राजेश्वरी गायकवाड़ को श्रेणी B में शिफ्ट किया गया है। वहीं इस साल पूनम यादव को अनुबंध नहीं मिला।

इसके अलावा पूजा वस्त्राकर श्रेणी B से श्रेणी C में पहुंच गई और कुल 7 खिलाड़ियों को अनुबंध में पहली बार जगह मिली, जिसमें रेणुका ठाकुर, मेघना सिंह, देविका वैद्य, सभिनेनी मेघना, अंजलि सरवानी, राधा यादव, यास्तिका भाटिया का नाम शामिल हैं। जबकि तान्या भाटिया, पूनम यादव, पूनम राउत, अरुंधति रेड्डी, शिखा पांडे जैसी महिला खिलाड़ियों को अनुबंध नहीं मिला।

पुरुष क्रिकेट टीम और महिला क्रिकेट टीम के सालाना अनुबंध में बड़ा अंतर -

आपको बता दें कि BCCI ने 26 मार्च 2023 को 2022-2023 के लिए पुरुष क्रिकेट के खिलाड़ियों के साथ सालाना अनुबंध की घोषणा की थी, जिसमें कुल 26 खिलाड़ियों को जगह मिली थी। पुरुष क्रिकेट को देखते हुए BCCI ने ऐतिहासिक निर्णय लिया था कि, महिलाओं को अब पुरुष खिलाड़ियों के बराबर फीस मिलेगी, मगर पुरुष खिलाड़ियों के मुताबिक महिला खिलाड़ियों को पैसे बहुत कम दिए जा रहे है। वहीं पुरुष क्रिकेट में पहली श्रेणी वाले खिलाड़ियों को एक साल के लिए कुल 7 करोड़ रुपए, श्रेणी A के लिए 5 करोड़ रूपए, श्रेणी B के लिए 3 करोड़ रूपए और श्रेणी C वाले खिलाड़ियों को 1 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। जबकि महिला खिलाड़ियों को तीन श्रेणी में रखा गया है, जिसकी शुरुआत 50 लाख रुपए से है।

calender
27 April 2023, 05:33 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो