Cricket: कोहली और नवीन से लेकर क्रिकेट के मैदान में सुर्खियों में रहे ये विवाद, जानें ग्राउंड पर कब-कब हुई लड़ाई

Cricket Controversy: क्रिकेट के मैदान में मुख्य रूप से रहने वाले विवादों में एंजेलो मैथ्यूज़ का टाइमआउट के कारण आउट हो जाना, कोहली-नवीन और गंभीर के बीच नोंकझोंग होने के साथ अंपायर के फैसले से खिलाड़ियों का नाराज हो जाना. काफी सुर्खियों में बना रहा था.

Sachin
Sachin

Cricket Controversy: क्रिकेट के मैदान में साल 2023 बेहद खास रहा, जहां एक ओर भारतीय टीम विश्व कप का तीसरा खिताब जीतने में से चूक गई. तो वहीं, विराट कोहली ने महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर के वनडे में 49 शतकों का रिकॉर्ड तोड़ दिया. ऐसे कई रिकॉर्ड बने और कई टूटे. क्रिकेट खेल ही ऐसा है जहां रिकॉर्ड बनते ही हैं टूटने के लिए. लेकिन इस बार मैदान में रिकॉर्ड के साथ कई ऐसे विवाद भी सुर्खियों में रहें जिनके वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुए. 

न्यूजीलैंड और इंडिया के सेमिफाइनल में हुआ विवाद 

क्रिकेट के मैदान में मुख्य रूप से रहने वाले विवादों में एंजेलो मैथ्यूज़ का टाइमआउट के कारण आउट हो जाना, कोहली-नवीन और गंभीर के बीच नोंकझोंग होने के साथ अंपायर के फैसले से खिलाड़ियों का नाराज हो जाना. सबसे पहले हम साल के अंत में वाले विवाद की बात करेंगे जब आईसीसी वनडे विश्व कप का सेमीफाइनल मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाना. उसको लेकर ब्रिटिश न्यूज पेपर ने आईसीसी पर आरोप लगाए कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच सेमीफाइनल मैच पहले पिच नंबर सात पर होना था. लेकिन फिर इसे पिच नंबर 6 पर शिफ्ट कर दिया गया था. क्योंकि यह स्पिनरों के लिए काफी मददगार थी. इस दौरान कथित तौर पर बीसीसीआई पर दखलंदाजी करने का भी आरोप लगा था. लेकिन सच्चाई यह है कि इस पिच पर भारतीय स्पिनर ने एक भी विकेट नहीं लिया था. 

कोहली और नवीन बीच मैदान में भिड़े

आईपीएल टूर्नामेंट के दौरान लखनऊ सुपर जाएंट्स और आरसीबी के बीच इकाना स्टेडियम में टक्कर हुई. जहां बीच मैच में ही विराट कोहली और अफगानिस्तान के गेंदबाज नवीन उल हक के बीच तगड़ी लड़ाई हो गई थी. भिड़ंत के कुछ देर बाद ही लखनऊ सुपर जाएंट्स मैंटर गौतम गंभीर भी कूद पड़े थे. मुकाबला खत्म होने के बाद नवीन ने कोहली का मजाक उड़ाने की कोशिश की तो रन मशीन के फैन ने सोशल मीडिया पर जमकर ट्रोल किया. इसके बाद नवीन जब भी किसी मैदान में खेलने के लिए जाते तो दर्शक कोहली-कोहली के नारे लगाने लग जाते. लेकिन दोनों की लड़ाई विश्व कप में जाकर सुलझ पाई. 

शमी का जश्न बनाने का अंदाज बना विवाद

मोम्मद शमी को विश्व के शुरू को दो-तीन मैचों में खिलाया नहीं गया था, लेकिन जब उनको मौका मिला तो उन्होंने मैदान के बीच अपना लोहा मनवा लिया. शमी ने हर मैच में 5-6 विकेट ले रहे थे. उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में 24 विकेट लिए. जब भारत श्रीलंका के खिलाफ टूर्नामेंट खेल रहा था. उस वक्त शमी ने पांच विकेट लेने के बाद जमीन पर बैठ गए और जमीन को हाथ से छूने की कोशिश की. वहीं, सोशल मीडिया पर ट्रोलर ने शमी पर आरोप लगाए कि भी सजदा करने के लिए जा रहे थे. 

टाइम आउट के कारण मैथ्यूज को मैदान से लौटना पड़ा

विश्व कप में श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच ऐसी घटना घटी जहां एंजलो मैथ्यूज बिना बैटिंग के ही मैदान से वापस लौटना पड़ा.  मामला यह था कि जब मैथ्यूज बल्लेबाजी करने के लिए मैदान में उतरे तो उनके हेलमेट का पट्टा टूटा हुआ था. तभी बल्लेबाज ने पवेलियन की दूसरा हेलमेट लाने के लिए ओर इशारा किया. नियम के अनुसार विकेट गिरने के बाद अगले बल्लेबाज को दो मिनट के अंदर बल्लेबाजी करने के लिए तैयार रहने पड़ता है. तभी दो मिनट बीत जाने के बाद बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन आउट होने की अपील कर दी. वहीं, अंपायर ने भी टाइम आउट होने के बाद बल्लेबाज को आउट करार दिया. मैथ्यूज ने शाकिब से अपना फैसला वापिस लेने के लिए कहा तो वह माने नहीं. इसके बाद विवाद इतना बढ़ गया कि मुकाबला खत्म होने के बाद श्रीलंकाई खिलाड़ियों ने बांग्लादेश के प्लेयरों से हाथ तक नहीं मिलाया. 

calender
31 December 2023, 01:08 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो