Duleep Trophy 2023: साउथ जोन ने जीता दलीप ट्रॉफी 2023 का खिताब, फाइनल मुकाबले में वेस्ट जोन को 75 रनों से दी मात

Duleep Trophy 2023: दलीप ट्रॉफी 2023 के फाइनल मुकाबले में हनुमा विहारी के नेतृत्व में साउथ जोन की टीम ने बेहतरीन खेल दिखाया और दिग्गज खिलाड़ियों से सजी वेस्ट जोन की टीम को 75 रन से करारी मात दी.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

Duleep Trophy 2023: दलीप ट्रॉफी 2023 में साउथ जोन ने शानदार प्रदर्शन करते हुए खिताब को अपने नाम कर लिया है. फाइनल मुकाबले में हनुमा विहारी के नेतृत्व में टीम ने बेहतरीन खेल दिखाया और दिग्गज खिलाड़ियों से सजी वेस्ट जोन की टीम को 75 रन से करारी मात दी. 12 साल के लंबे इंतजार के बाद साउथ जोन ने दलीप ट्रॉफी पर अपना कब्जा जमाया है.

12 साल के सूखे को किया खत्म -

इससे पहले आखिरी बार साउथ जोन ने दलीप ट्रॉफी का खिताब साल 2011 में अपने नाम किया था. इसके बाद कई बार टीम खिताब के करीब तो पहुंची, लेकिन ट्रॉफी पर कब्जा नहीं जमा सकी थी. साल 2011 में टीम ने नॉर्थ जोन को हराते हुए जीत दर्ज की थी.

अगर ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो दलीप ट्रॉफी को 14वीं बार साउथ जोन ने अपने नाम किया है. दलीप ट्रॉफी के खिताब को सर्वाधिक बार जीतने का रिकॉर्ड वेस्ट जोन के नाम दर्ज है, वेस्ट जोन ने 19 बार इस खिताब को अपने नाम किया है. वहीं नॉर्थ जोन ने 18 बार इस टूर्नामेंट में जीत दर्ज की है.

साउथ जोन के गेंदबाजों ने किया शानदार प्रदर्शन -

बता दें कि साउथ जोन के गेंदबाजों ने दूसरी पारी में अपनी धारदार गेंदबाजी से जमकर कहर बरपाया. वासुकी कौशिक ने शानदार गेंदबाजी करते हुए वेस्ट जोन के चार बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया, इसमें चेतेश्वर पुजारा और सूर्यकुमार यादव का विकेट भी शामिल रहा.

वहीं साई किशोर के खाते में भी चार विकेट आए और उन्होंने पृथ्वी शॉ और सरफराज खान को अपना शिकार बनाया. पहली पारी में सात विकेट और मुकाबले में कुल 8 विकेट चटकाने वाले साउथ जोन के तेज गेंदबाज विद्वत कविराप्पा को 'प्लेयर ऑफ द मैच' के खिताब से नवाजा गया.

वेस्ट जोन के बल्लेबाजी क्रम ने किया निराश -

बता दें कि 298 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्ट जोन की टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही. पृथ्वी शॉ बल्ले से कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाएं और महज 7 रन बनाकर पवेलियन चलते बने. वहीं चेतेश्वर पुजारा का हाल भी पहली पारी की तरह ही दूसरी पारी में भी रहा और महज 15 रन बनाकर पुजारा आउट हुए.

सबसे ज्यादा सूर्यकुमार यादव ने अपनी बल्लेबाजी से निराश किया और वह दूसरी पारी में मात्र 4 रन बना आउट हुए. सरफराज खान ने 48 रन की पारी खेली, लेकिन वह अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में तब्दील करने में नाकाम रहे. कप्तान प्रियांक पंचाल ने 95 रन की शानदार पारी खेली, लेकिन वह टीम को जीत दिलाने नाकाम रहे. वेस्ट जोन की पूरी टीम महज 222 रन पर ढेर हो गई.

calender
16 July 2023, 05:35 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो