Vijay Hazare Trophy Final: हरियाणा ने पहली बार जीता खिताब, फाइनल मुकाबले में राजस्थान को 30 रनों दी मात

Vijay Hazare Trophy Final: हरियाणा क्रिकेट टीम ने विजय हजारे ट्रॉफी 2023 का खिताब अपने नाम कर लिया है. वनडे फॉर्मेट के इस बड़े घरेलू टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में हरियाणा ने राजस्थान को 30 रनों से मात दे दी.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

Haryana vs Rajasthan Vijay Hazare Trophy Final 2023: हरियाणा क्रिकेट टीम ने विजय हजारे ट्रॉफी 2023 का खिताब अपने नाम कर लिया है. वनडे फॉर्मेट के इस बड़े घरेलू टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में हरियाणा ने राजस्थान को 30 रनों से मात दे दी. इस मुकाबले में हरियाणा ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 287 रन स्कोरबोर्ड पर लगाए.

जिसके जवाब में राजस्थान की टीम 48 ओवर में 257 रन पर ढेर हो गई. एक समय पर राजस्थान की टीम को जीत के लिए 29 गेंदों में महज 38 रन की जरूरत थी. उसके पास 4 विकेट भी मौजूद थे लेकिन टीम ने अपने 4 विकेट महज 7 रन के अंदर गंवा दिए और मुकाबला उसके हाथों से फिसल गया.

अंकित कुमार और अशोक मनेरिया ने खेली शानदार पारियां -

बता दें कि इस मुकाबले में हरियाणा के कप्तान अशोक मनेरिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया. टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और दूसरे ही ओवर में सलामी बल्लेबाज युवराज सिंह 1 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए. इसके बाद अंकित कुमार और हिमांशु राणा के बीच 38 रन की साझेदारी देखने को मिली, लेकिन 41 के स्कोर पर हिमांशु 10 रन बनाकर आउट हो गए.

यहां से अंकित कुमार और कप्तान अशोक मनेरिया ने शतकीय (124 रन) साझेदारी करते हुए टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया. वहीं 165 रन के स्कोर पर अंकित कुमार 88 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद कप्तान मनेरिया 70 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. फिर निचले क्रम के बल्लेबाजों ने छोटी-छोटी लेकिन आक्रामक पारियां खेली.

विकेटकीपर रोहित शर्मा 20 रन, निशांत सिंधू 29 रन, राहुल तेवतिया 24 रन और सुमित कुमार के नाबाद 28 रन की विस्फोटक पारियों के दम पर हरियाणा ने निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 287 रन बनाए. राजस्थान के लिए अंकित चौधरी ने सबसे ज्यादा 4 विकेट अपने नाम किए. इसके अलावा अराफत खान को 2 और राहुल चाहर को 1 कामयाबी मिली.

अभिजीत तोमर ने लगाया शतक -

288 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान की शुरुआत अच्छी नहीं रही. महज 12 रन के स्कोर पर टीम 3 विकेट खो चुकी थी. यहां से अभिजीत तोमर ने एक छोर पर डटे रहे और शानदार शतक लगाया. अभिजीत और करण लांबा के बीच 68 रन साझेदारी कर पारी को संभाला और फिर अभिजीत ने कुणाल के साथ शतकीय (121 रन) साझेदारी कर राजस्थान की जीत की उम्मीद को कायम रखा. इसके बाद 201 के स्कोर पर अभिजीत 106 रन बनाकर पवेलियन लौट गए.

इसके बाद कुणाल भी 79 रन बनाकर आउट हो गए. 237 रन के स्कोर पर 6 विकेट गिरने के बाद राजस्थान की टीम दबाव में थी, लेकिन राहुल चाहर और अजय सिंह धीरे-धीरे टीम को जीत की तरफ ले जा रहे थे. 250 के स्कोर पर अजय 8 बनाकर आउट हुए और फिर 7 रन के अंदर 3 विकेट और गिर गए. राहुल चाहर 18 रन बनाकर नाबाद लौटे.

सुमित कुमार को मिला प्लेयर ऑफ दी मैच का खिताब -

हरियाणा के लिए हर्षल पटेल और सुमित कुमार ने 3-3 विकेट अपने नाम किए. इसके अलावा अंशुल और राहुल तेवतिया को 2-2 कामयाबी मिली. सुमित कुमार को शानदार प्रदर्शन के लिए 'प्लेयर ऑफ दी मैच' का खिताब मिला. सुमित ने इस मुकाबले में बल्ले से 16 गेंदों में 28 रन बनाए थे और गेंदबाजी में 34 रन खर्च कर 3 विकेट भी अपने नाम किए. सुमित कुमार को 'प्लेयर ऑफ दी सीरीज' के खिताब से भी नवाजा गया.

calender
16 December 2023, 10:20 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो