IND vs WI: भारत-वेस्टइंडीज के बीच निर्णायक मुकाबला आज, ऐसी हो सकती है दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

IND vs WI: भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांच मुकाबलों की टी20 सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला रविवार 13 अगस्त को खेला जाएगा. फिलहाल दोनों ही टीमें 2-2 की बराबरी पर हैं.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

IND vs WI 5th T20I: भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांच मुकाबलों की टी20 सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला रविवार 13 अगस्त को खेला जाएगा. फिलहाल दोनों ही टीमें 2-2 की बराबरी पर हैं. भारतीय टीम ने तीसरे और चौथे मुकाबले में लगातार जीत दर्ज की. भारतीय टीम ने चौथा टी20 मुकाबला 9 विकेट से अपने नाम किया.

अब वह पांचवें और निर्णायक मुकाबले के लिए मैदान पर उतरेगी. भारतीय टीम इस मुकाबले के लिए अपनी प्लेइंग इलेवन में संभवत: किसी तरह का कोई बदलाव नहीं करेगी. भारतीय के लिए चौथे मुकाबले में यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल ने पारी की शुरुआत की थी. इन दोनों बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया था. यशस्वी जायसवाल ने नाबाद 84 रन पारी खेली थी, तो वहीं शुभमन गिल ने 77 रन बनाए थे.

लिहाजा भारतीय निर्णायक मुकाबले में इन दोनों ही बल्लेबाजों को मौका दे सकती है. संजू सैमसन को चौथे मुकाबले में बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला था. लेकिन इससे पहले भी वे टी20 में कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं. भारतीय टीम ने चौथे मुकाबले में तीसरे नंबर पर तिलक वर्मा को बल्लेबाजी का मौका दिया. तिलक ने 5 गेंदों पर नाबाद 7 रन बनाए थे. इससे पहले तिलक वर्मा ने टी20 में लगातार बेहद शानदार प्रदर्शन किया.

तिलक वर्मा को पांचवें मुकाबले में भी मौका मिल सकता है. तिलक इस मुकाबले में अहम भूमिका निभा सकते हैं. अक्षर पटेल और कुलदीप यादव भी प्लेइंग इलेवन का हिस्सा बन सकते हैं. अर्शदीप सिंह ने पिछले मुकाबले में 3 विकेट अपने नाम किए थे. अर्शदीप निर्णायक मुकाबले में अहम भूमिका निभा सकते हैं. वहीं मुकेश कुमार को भी इस मुकाबले में खेलने का मौका मिल सकता है.

वेस्टइंडीज को जीत दर्ज करनी है तो गेंदबाजों का चलना आवश्यक -

वहीं अगर वेस्टइंडीज की टीम की बात करें तो निकोलस पूरन और रोवमैन पॉवेल अच्छी लय में हैं. पूरनं ने 4 पारियों में 129 रन और पॉवेल ने 4 पारियों में 110 रन बनाए हैं. ये रन ज्यादा तो नहीं हैं, लेकिन पिच बल्लेबाजों के अनुकूल नहीं रही है तो उस लिहाज से ये अच्छी फॉर्म कही जा सकती है.

इसके अलावा वेस्टइंडीज की गेंदबाजी कमजोर नजर आई है. पिछले मुकाबले में भी सिर्फ 1 गेंदबाज को छोड़कर सभी विकेट के लिए संघर्ष करते हुए नजर आए. 17 ओवरों में महज 1 विकेट गिरा था. अगर वेस्टइंडीज को टी20 सीरीज में जीत दर्ज करनी है तो आज उसके गेंदबाजों का चलना बहुत जरुरी होगा. टीम के पास हेटमायर, ब्रैंडन किंग, काइल मेयर जैसे धुरंधर बल्लेबाज हैं. जेसन होल्डर, ओडीन स्मिथ जैसे ऑलराउंडर टीम को मजबूत बनाते हैं.

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग XI -

भारतीय टीम - 

यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, हार्दिक पांड्या (कप्तान), संजू सैमसन (विकेटकीपर, बल्लेबाज), अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार.

वेस्टइंडीज टीम - 

ब्रैंडन किंग, काइल मेयर्स, शाई होप, निकोलस पूरन (विकेटकीपर, बल्लेबाज), रोवमैन पॉवेल (कप्तान), शिमरोन हेटमायर, जेसन होल्डर, रोमारियो शेफर्ड, ओडियन स्मिथ, अकील होसेन, ओबेड मैकॉय.

calender
13 August 2023, 03:25 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो