IPL Final 2023: क्या चेन्नई सुपर किंग्स पांचवीं बार हासिल कर पाएगी इंडियन प्रीमियर लीग का खिताब? जानिए क्या कहते आंकड़े

इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन का फाइनल मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच रविवार 28 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। इस सीजन का आगाज भी दोनों टीमों के बीच खेले गए मुकाबले के साथ हुआ था।

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन का फाइनल मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच रविवार 28 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। इस सीजन का आगाज भी दोनों टीमों के बीच खेले गए मुकाबले के साथ हुआ था। इसके बाद क्वालीफायर का पहला मुकाबला भी चेन्नई और गुजरात के बीच में खेला गया था।

अब फाइनल मुकाबले में एक बार फिर चेन्नई और गुजरात की टीम आमने-सामने होंगी। बता दें कि फाइनल मुकाबले के लिए दोनों ही टीमों का पलड़ा अब तक भारी दिख रहा है। लेकिन एक ऐसा रिकॉर्ड भी है, जिससे इस मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स का पलड़ा काफी भारी नजर आता है। इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में अभी तक 9 बार ऐसा देखने को मिला है कि क्वालीफायर का पहला मुकाबला खेलने वाली टीमों के बीच में ही फाइनल मुकाबला खेला गया है।

इस सीजन भी अब कुछ ऐसा ही देखने को मिला है। अभी तक इस रिकॉर्ड के मुताबिक 9 में 7 बार उस टीम ने फाइनल मुकाबले में जीत दर्ज की है, जिसने क्वालीफायर के पहले मुकाबले में जीत हासिल की है। ऐसे में पिछले सीजन की विजेता गुजरात टाइटंस के लिए फाइनल मुकाबले में जीत दर्ज करना बिल्कुल आसान नहीं होगा।

वहीं पिछले सीजन (साल 2022) में पहला क्वालीफायर मुकाबला गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच में खेला गया था। इस मुकाबले में गुजरात टाइटंस ने जीत दर्ज कर सीधे फाइनल में जगह बना ली थी। इसके बाद फाइनल मुकाबले में भी गुजरात की टक्कर राजस्थान से हुई थी और गुजरात टाइटंस ने जीत दर्ज कर ट्रॉफी को अपने नाम किया था।

चेन्नई सुपर किंग्स का रिकॉर्ड -

वहीं इस मामले में चेन्नई सुपर किंग्स का रिकॉर्ड देखा जाए तो वह साल 2011 के सीजन से अब तक 5 बार क्वालीफायर का पहला मुकाबला खेलने के बाद फाइनल मुकाबला भी उसी टीम के साथ खेल चुके हैं। इसमें साल 2013 के क्वालीफायर के पहले मुकाबले में चेन्नई ने मुंबई इंडियंस को मात तो दी थी, लेकिन फाइनल मुकाबले में उन्हें मुंबई ने 23 रनों से मात दी थी।

इसके अलावा चेन्नई ने साल 2011 क्वालीफायर 1 और फाइनल मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को मात देते हुए खिताब अपने नाम किया था। वहीं साल 2015 के सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स को मुंबई इंडियंस से क्वालीफायर 1 और फाइनल मुकाबले में हार का मुंह देखना पड़ा था।

बता दें कि साल 2018 में चेन्नई सुपर किंग्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को क्वालीफायर 1 और फिर फाइनल मुकाबले में भी मात देकर खिताब अपने नाम किया था, तो वहीं साल 2019 के सीजन में मुंबई इंडियंस ने क्वालीफायर 1 और फाइनल दोनों मुकाबलों में चेन्नई सुपर किंग्स को शिकस्त दी थी।

calender
27 May 2023, 04:13 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो